पैरोल प्रक्रिया का लाभ उठा भागा पल्लवी पुरकायस्थ का हत्यारा

वकील पल्लवी पुरकायस्थ सज्जाद के पैरोल तोड़ने की जांच कर रहे अफसरों ने कहा कि वो 29 फरवरी को जेल से निकलने के बाद से नहीं लौटा।

By anand rajEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2016 12:33 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2016 01:38 AM (IST)
पैरोल प्रक्रिया का लाभ उठा भागा पल्लवी पुरकायस्थ का हत्यारा

विजय कुमार यादव (मिड-डे), मुंबई। अधिवक्ता पल्लवी पुरकायस्थ के हत्यारे सज्जाद मुगल के पैरोल तोड़ने के मामले की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि दोषी ने व्यवस्था में खामियों का लाभ उठाया है। जांच के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से सूचनाओं के आदान-प्रदान में विफलता और उपेक्षा के कारण दोषी भागने में सफल रहा।

ये भी पढ़ेंः वकील पल्लवी के हत्यारे को ताउम्र कैद

पुरकायस्थ हत्या मामले में सज्जाद नासिक सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। जम्मू-कश्मीर के बारामुला के उड़ी में बीमार मां को देखने का हवाला देकर उसने पैरोल मांगी थी। उसे 29 फरवरी से 23 मार्च तक पैरोल मिली थी। मार्च के दूसरे सप्ताह में उसने मंडलायुक्त से पैरोल बढ़ाने की मांग की।

अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मंडलायुक्त कार्यालय ने नासिक जेल प्रशासन को बताया कि सज्जाद की पैरोल बढ़ाने की मांग खारिज हो गई है। इस पर जेल प्रशासन ने उसके खिलाफ नासिक रोड थाने में मामला दर्ज कराया।

ये भी पढ़ेंः पल्लवी मर्डर केस: गार्ड दोषी, रेप में नाकाम होने पर की थी हत्या

कोर्ट के निर्देश बाधक : डीआइजी

उप महानिरीक्षक (पश्चिम कारागार) राजेंद्र धामने ने बताया, 'पहले हम पैरोल के अंतिम दिन ही कैदी की स्थिति का पता करते थे। यदि मंडलायुक्त उसकी अर्जी खारिज करते थे तो तत्काल मामला दर्ज कराते थे। हालांकि हालिया वर्षो में कोर्ट के निर्देशों ने कई मामलों में इस प्रक्रिया को रोक दिया था।

कोर्ट का कहना था कि ऐसी प्रक्रिया से कैदी के पैरोल के अधिकार का हनन होता है। वैसे अधिकतर कैदी ऐसी हरकत नहीं करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें भविष्य में पैरोल या फरलो मिलने की संभावना क्षीण होती है। सज्जाद का मामला अलग है।

क्या था मामला

कारपोरेट वकील पल्लवी पुरकास्यस्थ (26) की नौ अगस्त 2012 को सज्जाद ने उनके अपार्टमेंट में हत्या कर दी थी। सत्र न्यायालय ने जून, 2014 में उसे दोषी करार दिया था। सज्जाद वडाला स्थित हिमालयन हाईट्स में सुरक्षा गार्ड था। पल्लवी भी वहीं रहती थी। सज्जाद ने पल्लवी के घर में जबरदस्ती घुसकर उससे दुष्कर्म की कोशिश की। पल्लवी ने विरोध किया तो सज्जाद ने चाकू से उसका गला काट दिया।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी