Move to Jagran APP

हार्ट स्वास्थ्य के लिए वरदान बनेगा एआई, स्थिति और तनाव पर रखेगा नजर

एआई-संचालित पहनने योग्य यह डिवाइस लोगों के स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत डेटा प्रदान करने की क्षमता रखता है। शारीरिक सेंसर से कई प्रकार के डेटा इनपुट पर काम करने वाले सोफिस्टिकेटेड एल्गोरिदम को अपनाते हुए डिवाइसेज की यह नई श्रेणी सामान्य पैटर्न से विचलन के प्रति संवेदनशील होने और उन चेतावनियों पर ध्यान देती है जो स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दे सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Published: Sun, 28 Apr 2024 12:07 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 12:07 AM (IST)
मरीजों के हार्ट की स्थिति और तनाव का आकलन कर हेल्थकेयर परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार है

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। एआई जीवन के कई क्षेत्रों में तमाम सकारात्मक बदलाव ला रहा है। हेल्थ के क्षेत्र में एआई में रोज नए बदलाव हो रहे हैं जो मरीजों के जीवन को आसान बनाने हैं। इनमें से ऐसे उपायों पर जोर दिया जा रहा है जो रोग की रोकथाम में प्रभावी हो। एआई एक्सपर्ट डेटा वैज्ञानिक एक नॉवेल डिवाइस पेश कर रहे हैं, जो मरीजों के हार्ट की स्थिति और तनाव का आकलन कर हेल्थकेयर परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार है।  यह डिवाइस हार्ट रेट की निगरानी के लिए विकसित किया गया है। यह तनाव के स्तर का मैनेज करता है। इस दौरान इसमें कई प्रक्रियाएं शामिल हैं, जहां एडवांस्ड सेंसर टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एल्गोरिदम और यूजर फ्रेंडली इंटरफेस का सेमिनल एलिमेंट है। एक तरह से यह पर्सनलाइज्ड वेलनेस स्टेटिस्टिक्स और इंटरवेंशंस प्रदान करता है।

loksabha election banner

यूनाइटेड स्टेट्स के एआई एसोसिएट डायरेक्टर तेजा रेड्डी गटला का कहना है कि यह डिवाइस हार्ट के मरीजों के लिए प्रभावकारी साबित होगी। मौजूदा समय में हार्ट रोगों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान नई पीढ़ी के लाइफस्टाइल के तरीके में बदलाव आया है। फिजिकल एक्टिविटीज में कमी आई है। साथ ही तनाव में भी ईजाफा हुआ है। ऐसे में इस डिवाइस को एनवायरनमेंटल फैक्टर्स, एडवांस्ड मॉनिटरिंग और नियंत्रण मॉडल के रूप में देखा जा सकता है।

एआई-संचालित पहनने योग्य यह डिवाइस लोगों के स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत डेटा प्रदान करने की क्षमता रखता है। शारीरिक सेंसर से कई प्रकार के डेटा इनपुट पर काम करने वाले एल्गोरिदम को अपनाते हुए, डिवाइसेज की यह नई श्रेणी सामान्य पैटर्न से विचलन के प्रति संवेदनशील होने और उन चेतावनियों पर ध्यान देती है जो स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ावा दे सकते हैं।

तेजा ने आगे बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हृदय स्वास्थ्य के लिए वरदान है। संक्षेप में सिस्टम एक्सेप्शनल सेंसर और कॉम्प्लेक्स एल्गोरिदम के साथ बनाई गई विशिष्ट टेक्नोलॉजी का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही, एचआरवी डायनामिक्स और फिजिकल सिग्नल्स पर अच्छी जानकारी प्रदान करता। इसे सही टाइम के एनालिटिक्स के साथ-साथ यूजर की जरूरतों और लाइफस्टाइल के माध्यम से महसूस किया जाता है।

यह डिवाइस न केवल स्ट्रेस को कम करता, बल्कि इसमें सांस लेने के व्यायाम और नॉर्मल लाइफस्टाइल के मोडिफिकेशन से जुड़े तकनीकों को भी शामिल किया गया है। इस प्रकार व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण पाने और उनके बेहतर लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने की क्षमता पर हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी में इनोवेशन सॉल्यूशन के गहरे प्रभाव को कम करके आंका नहीं जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.