मथुरा: जवाहर बाग के अंदर थी बम बनाने की फैक्ट्री और 'सुपरमार्केट'

जवाहर बाग के अंदर जब मीडिया को जाने की अनुमति मिली तो वहां ऐसी चीजें मिली जिसकी शायद किसी ने ही कल्पना की हो।

By kishor joshiEdited By: Publish:Mon, 06 Jun 2016 07:36 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jun 2016 11:11 AM (IST)
मथुरा: जवाहर बाग के अंदर थी बम बनाने की फैक्ट्री और 'सुपरमार्केट'

नई दिल्ली। जिस जवाहर बाग को कभी इसकी बागवानी के लिए जाना जाता था। आज दो साल बाद जब उसके अंदर मीडिया पहुंचा तो वहां नजारा कुछ और ही था। 2 जून को एक रणक्षेत्र में तब्दील हुए इस जवाहर बाग के अंदर जले हुए वाहन, टूटे अधजले घर और बिखरा हुआ सामान उस रात के खूनी संघर्ष की कहानी बयां कर रहे थे।

पढ़ें- Mathura Clash : पर्सनल डायरी में रामवृक्ष के मददगारों के राज

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, 2 जून के खूनी संघर्ष समाप्त होने के 72 घंटे बाद जब इस पार्क के अंदर मीडिया को जाने की अनुमति मिली तो वहां की जो तस्वीर सामने आई वो भयावह थी। पार्क के अंदर भारी मात्रा में बरामद किए हथियार, गोला बारूद और विस्फोटक इस बात की गवाही दे रहे थे कि पार्क के अंदर बम बनाने की फैक्ट्री थी।

260 एकड़ में फैले इस पार्क को स्वाधीन भारत सुभाष सेना के मुखिया राम वृक्ष यादव और उसके अनुयायियों ने अपनी निजी संपत्ति में तब्दील कर दिया था। लंबे कब्जे के उद्देश्य से उन्होंने भारी मात्रा में खाद्य सामाग्री से लेकर अन्य सामान जमा कर रखा था। पार्क के अंदर एक बड़े क्षेत्र में अस्थायी निर्माण किया गया था जहां एक रसोई घर के अलावा बिखरे हुए बर्तन पड़े हुए हैं। इसके अलावा एक जनरेटर, कई बैट्रियां, इनवर्टर और सौर पैनल भी मिले जिनके सहारे रामवृक्ष बिजली का इंतजाम करता था क्योंकि दो महीने पहीले पार्क की बिजली काट दी गई थी।

पढ़ें- Mathura Clash: रामवृक्ष को था पूरे यादव परिवार का संरक्षण : भाजपा

दो साल के अंदर रामवृक्ष ने अपने आप को इतना मजबूत कर लिया था कि वह पार्क के अंदर बैठकर समानांतर सरकार चला रहा था, यहां वो हर सामान मिलता था जो आम जरूरत के लिए चाहिए होता है। वीरान हो चुके इस पार्क के अंदर कपड़े, किताबें और कॉमिक्स के अवशेष बिखरे पड़े हैं। सबसे आश्चर्यजनक बात यह कि पार्क के अंदर से बड़ी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और गोला बारूद मिला है। जांचकर्ताओं ने यहां से 5 किलो सल्फर, 1 किलो पोटेशियम के साथ-साथ 2.5 किलो बारूद बरामद किया है। अधिकारियों का कहना है कि रामवृक्ष ने पार्क के अंदर बम बनाने की फैक्ट्री का निर्माण कर लिया था।

पढ़ें- मथुरा का खलनायक रामवृक्ष यादव कुशीनगर से लड़ा था लोकसभा चुनाव

पार्क के अंदर 'सुपरमार्केट'

पार्क के अंदर एक अस्थायी "सुपरमार्केट" था जहां बड़ी मात्रा में खाद्यसामाग्री और बिना बिना उपयोग किये गए टैंट मिले हैं। महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाए गए थे और साथ में पार्क के अंदर एक छोटा शिव मंदिर भी बनाया गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले कुछ महीनों से रामवृक्ष के लोगों ने पार्क के अंदर सस्ती कीमतों पर सब्जियां बेचनी शुरू कर दी थीं ।

chat bot
आपका साथी