लद्दाख: हिमस्‍खलन की चपेट में आए सभी पर्यटक सुरक्षित, सेना ने बचायी जान

लद्दाख में हुए हिमस्‍खलन के कारण 71 पर्यटकों की जान पर बन आयी थी, जिन्‍हें बचाकर सेना के जवानों ने अपने साहस और मानवता का परिचय दिया।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:02 PM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:21 PM (IST)
लद्दाख: हिमस्‍खलन की चपेट में आए सभी पर्यटक सुरक्षित, सेना ने बचायी जान
लद्दाख: हिमस्‍खलन की चपेट में आए सभी पर्यटक सुरक्षित, सेना ने बचायी जान

श्रीनगर (राज्‍य ब्‍यूरो)। जम्मू-कश्मीर में लद्दाख क्षेत्र के चांगला इलाके में सोमवार रात 71 पर्यटक हिमस्‍खलन की चपेट में आ गए, जिन्‍हें सेना के बचावकर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डाल कर बचा लिया।

J&K: Indian Army troops deployed in Eastern Ladakh rescued 71 tourists trapped at Chang La Pass due to avalanche between Chang La & Tangtse. pic.twitter.com/QoTP3rAKbN— ANI (@ANI_news) March 28, 2017

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने बताया कि सोमवार रात को पूर्वी लद्दाख में तांग्‍से व चांगला के बीच भारी हिमस्‍खलन हुआ था। इसके बाद चांगला दर्रे में 71 पर्यटक अपने वाहनों संग बर्फ में फंस गए। इसकी सूचना जैसे ही निकटवर्ती सैन्‍य शिविर तक पहुंची, सेना का एक बचावदल अपने साजो-सामान समेत चांगला दर्रे के लिए रवाना हो गया।

बचाव दल ने बर्फ के तोदों की परवाह किए बिना चांगला दर्रे में फंसे पर्यटकों को निकाला और सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया। इन पर्यटकों में 21 महिलाएं व बच्‍चे शामिल थे। ठंड में काफी देर रहने के कारण इन सभी की हालत बिगड़ गई थी। सेना ने रात को इन सभी को अपने शिविर में रखा। उन्‍हें रहने के लिए यथासंभव गर्म स्‍थान, कंबल इत्‍यादि उपलब्‍ध कराने के अलावा उनका उपचार भी कराया।

मंगलवार सुबह इन सभी पर्यटकों को उनके गंतव्‍यस्‍थल के लिए रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: लाहुल स्पीति में तबाही ला सकता है हिमस्खलन, चेतावनी जारी

chat bot
आपका साथी