भारत की पाकिस्तान को दो टूक, कहा- गुलाम कश्मीर को खाली करे

भारत ने पाकिस्तान को दो टूक कहा है कि वो हमारे आंतरिक मामलों में दखल ना दे और देश के किसी भी हिस्से में हिंसा व आतंकवाद को समर्थन ना दे।

By anand rajEdited By: Publish:Thu, 21 Jul 2016 06:15 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jul 2016 06:08 AM (IST)
भारत की पाकिस्तान को दो टूक, कहा- गुलाम कश्मीर को खाली करे

नई दिल्ली। कश्मीर कार्ड खेलने में जुटे पाकिस्तान को भारत ने न सिर्फ जम कर लताड़ लगाई है बल्कि उसे एक तरह से आईना भी दिखाया है। भारत ने पाकिस्तान से दो-टूक कहा है कि वह भारत में हिंसा और आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करे। भारत ने गुलाम कश्मीर पर अवैध कब्जा जमाये पाकिस्तान को जल्द से जल्द इसे खाली करने की चेतावनी दे कर साफ कर दिया है कि जिस आग को वह भड़काने की कोशिश कर रहा है उससे उसका दामन भी खाक हो सकता है। पानी अब सिर के उपर जा रहा है और भारत इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।

आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से ही पाकिस्तान जिस तरह से कश्मीर की आड़ में खूंखार आतंकियों का मन बढ़ा रहा है भारत ने उसको भी दुनिया के सामने ला दिया है। पाक की ओर से नए सिरे से कश्मीर राग अलापने पर प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने साफ कर दिया है कि अब कश्मीर से मुरव्वत नहीं होगी। सख्त संदेश भी दिया जाएगा और सख्ती से निपटा भी जाएगा।पाक से गुलाम कश्मीर को खाली करने की बात कहकर यह बता दिया गया है कि भारत अब पाकिस्तान से कुछ उसके ही अंदाज में निपटेगा। हाल के वर्षो में भारत की तरफ से यह सबसे तल्ख टिप्पणी है।

हाफिज सईद ने लाहौर से इस्लामाबाद तक निकाला 'कश्मीर फ्रीडम मार्च'

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा है कि भारत ने यह देखा है कि किस तरह से संयुक्त राष्ट्र की तरफ से घोषित आतंकी जिसने पूर्व में ओसामा बिन लादेन और तालिबान लीडर अख्तर मंसूर की मौत पर भी जुलूस की अगुवाई की थी, ने एक बार फिर कश्मीर पर कार्यक्रम का आयोजन पाकिस्तान में किया है। उन्होंने नाम लिये बगैर लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के आह्वान पर बुधवार को पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में निकाले गये आयोजनों का जिक्र किया। पाकिस्तान ने 19 जुलाई को कश्मीर के पाक में शामिल होने पर और 20 जुलाई को आतंकी वानी की मौत पर ब्लैक डे मनाया है। हाफिज सईद ने स्वयं हिजबुल के कई आतंकियों के साथ मंच से रैलियों को संबोधित किया।

अपने जारी बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इन आतंकवादियों और उनकी गतिविधियों को पाकिस्तानी सरकार की तरफ से जो समर्थन मिलता है, भारत उसकी मजबूती से निंदा करता है। हम एक बार फिर पाकिस्तान से कहते हैं कि वह भारत के किसी भी हिस्से में हिंसा और आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करे और हमारे अंदरूनी मामलों में दखल देने से खुद को दूर रखे।

पढ़ें- सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान ने फिर छेड़ा 'प्रॉक्सी वार'

'इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा करो सुनिश्चित'

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हमनें पाक में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और उनके परिवार के लिए की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है। साथ ही पाक को बेबुनियादी हरकतों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय और कश्मीरियों को गुमराह करना बंद कर देना चाहिए।

भारत ने गुरुवार को गुलाम कश्मीर में करवाये जा रहे चुनाव पर भी पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुलाम कश्मीर में तथाकथित चुनाव के मुद्दे पर गलत सूचना देना बंद करे। कश्मीर के एक बड़े हिस्से पर पाकिस्तान ने अवैध तरीके से कब्जा जमा रखा है और उसे 'आजाद' कहता है।

कश्मीर पर पाक की जुबान काली, काला दिवस मनाकर किया आतंकवाद का समर्थन

बता दें कि कुछ दिन पहले ही सुरक्षा बलों ने कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर आतंकी बुरहानी वानी को मार गिराया था। वानी के मारे जाने के बाद से कश्मीर में हिंसा भड़क गई थी, जिसमें दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इसके विरोध में पाकिस्तान ने काला दिवस मनाया और लाहौर से इस्लामाबाद तक मार्च भी निकाला।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी