कश्मीर में अशांति के बीच प्रदर्शनकारियों ने पीडीपी सांसद का घर जलाया

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में प्रदर्शनकारियों ने पीडीपी के सांसद अहमद नजीर के घर पर धावा बोलकर आग लगा दी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 31 Aug 2016 07:48 PM (IST) Updated:Thu, 01 Sep 2016 06:49 AM (IST)
कश्मीर में अशांति के बीच प्रदर्शनकारियों ने पीडीपी सांसद का घर जलाया

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर । बुधवार को घाटी एक बार फिर सुलग उठी। पिछले दो दिनों से अपेक्षाकृत शांत कश्मीर में हिंसक भीड़ ने फिर प्रदर्शन किया। हालात काबू करने के लिए सुरक्षाबलों को पैलेट गन का इस्तेमाल करना पड़ा। बांडीपोर में जहां करीब 900 लोगों की भीड़ ने सुरक्षाबलों के काफिले पर हमला कर एक पुल को भी तोड़ने का प्रयास किया। वहीं, कुलगाम में प्रदर्शनकारियों ने सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के राज्यसभा सांसद नजीर अहमद लावे का मकान व बहुमंजिला शापिंग कांप्लेक्स का भी आग के हवाले कर दिया।

भीड़ में शामिल आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग करने के अलावा सांसद के घर पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के हथियार भी लूट लिए। ऐसी स्थित पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों की ओर से किए गए बलप्रयोग व दिनभर जारी रही हिंसक झड़पों में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। साथ ही एक दर्जन सुरक्षाकर्मियों समेत 90 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। इसके साथ ही अब तक वादी में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या 77 पहुंच गई है। आठ जुलाई के बाद 54 दिनों में बुधवार को पहला मौका था जब वादी के किसी भी हिस्से में कर्फ्यू या निषेधाज्ञा नहीं थी। सिर्फ अलगाववादियों के बंद के फरमान का असर ही लोगों की सामान्य दिनचर्या को ठप बनाए हुए था।

जम्मू कश्मीर: फिर भडकी हिंसा, एक प्रदर्शनकारी की मौत; पांच घायल

पूरी वादी में दिनभर 50 से ज्यादा जगहों पर जुलूस व रैलियां निकलीं और 70 से ज्यादा पथराव की घटनाएं हुईं। सुबह सवेरे ही बांडीपोर और उसके साथ सटे इलाकों में लोग उत्तेजक नारेबाजी करते हुए सड़कों पर उतर आए। इसी दौरान सैन्य वाहनों का एक काफिला वहां से गुजरा, जिसे नादिहाल में प्रदर्शनकारियों ने घेरते हुए पथराव शुरू कर दिया। इससे सैन्य वाहन रुक गए। जवानों ने लोगों को पहले समझाने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बनी। इसी दौरान भीड़ में छिपे आतंकियों ने जवानों पर फायर कर दिया और कुछ लोगों ने एक सैन्यकर्मी का हथियार भी छीनने का प्रयास किया। इस पर जवानों ने भी आत्मरक्षा में गोली चलाई। इस दौरान चार लोग जख्मी हो गए और उनमें से दानिश मंजूर अहमद (28) की बाद में अस्पताल में मौत हो गई।

कश्मीरी युवाओं से महबूबा की अपील, पत्थरबाजी से नहीं होगा भला

chat bot
आपका साथी