आईजीआई पर कोहरे के कारण उड़ानें बाधित

राजधानी में घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा और कई उड़ानों में मंगलवार सुबह देरी हुई।

By Edited By: Publish:Tue, 24 Dec 2013 11:38 AM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2013 11:42 AM (IST)
आईजीआई पर कोहरे के कारण उड़ानें बाधित

नई दिल्ली। राजधानी में घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा और कई उड़ानों में मंगलवार सुबह देरी हुई।

एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार एक मालवाहक विमान, जेट एयरवेज की अबु धाबी से आने वाली उड़ान और इस्ताम्बुल से आने वाली तुर्की एयरलाइंस की उड़ान का मार्ग बदला गया, क्योंकि इनके पायलट 200 मीटर से भी कम दृश्यता होने पर विमान को हवाई पट्टी पर उतारने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे।

एयरपोर्ट पर तड़के ही घना कोहरा छाना शुरू हो गया था और रनवे पर दृश्यता कभी कम और कभी सामान्य हो रही थी। इससे हवाई अड्डा प्रशासन को उड़ानों के निर्धारित समय को बनाए रखने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हवाई अड्डे के मौसम अधिकारियों के अनुसार, तीसरे रनवे पर दृश्यता करीब 100 मीटर थी तथा मुख्य रनवे पर यह 125 से 200 के बीच थी जबकि सामान्य दृश्यता 50 मीटर से कम थी।

पढ़ें: राजधानी में कोहरे ने नहीं बरती रियायत

इससे कुछ विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई क्योंकि कम दृश्यता में उड़ान भरने के लिए न्यूनतम दृश्यता 125 से 150 मीटर होना जरूरी है। इसके चलते तीसरे रनवे पर भी विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई लेकिन इस पर विमानों की लैंडिंग जारी रही। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण किसी उड़ान को रद नहीं किया गया है। पिछले सप्ताह, घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी