लापता सुखोई विमान के सवाल पर भड़के चीनी प्रवक्ता

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, 'आप जिसका जिक्र कर रहे हैं, उस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 24 May 2017 08:23 PM (IST) Updated:Wed, 24 May 2017 08:23 PM (IST)
लापता सुखोई विमान के सवाल पर भड़के चीनी प्रवक्ता
लापता सुखोई विमान के सवाल पर भड़के चीनी प्रवक्ता

बीजिंग, प्रेट्र/आइएएनएस। भारतीय वायुसेना के लापता लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआइ के बारे में सवाल पूछे जाने से चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग भड़क उठे। कांग ने सुखोई-30 क बारे में कोई जानकारी होने से इन्कार करते हुए भारत को आगाह किया कि वह लड़ाकू विमान की तलाश में सीमाई इलाके में शांति भंग नहीं करे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, 'आप जिसका जिक्र कर रहे हैं, उस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।' उनसे यह पूछा गया था कि क्या चीन, भारत के लापता लड़ाकू विमान की खोज में मदद करेगा? प्रवक्ता ने कहा, 'हम दक्षिण तिब्बत (अरुणाचल प्रदेश) के हालात पर नजर रखे हुए हैं।'

यह भी पढ़ें : द्वितीय विश्व युद्ध के लापता लड़ाकू विमान 70 साल बाद मिले

इसके साथ ही उन्होंने भारत-चीन सीमा विवाद का जिक्र करते हुए कहा कि सबसे पहली बात यह है कि भारत-चीन पूर्वी सीमा के हिस्से पर चीन का रुख स्पष्ट है। उम्मीद है कि भारत दोनों पक्षों में बनी सहमति पर टिका रहेगा। सीमाई इलाकों में शांति और स्थिरता बिगाड़ने से बचेगा।

यह भी पढ़ें : समूह में शिकार करते हैं सांपों की यह प्रजाति

चीन का यह बेरुखा बयान तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के हालिया अरुणाचल दौरे के कारण बढ़ते तनाव के बीच आया है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है।

खोज अभियान में खराब मौसम बना रोड़ा

चीन सीमा के पास से लापता सुखोई और उसके दोनों पायलटों का पता नहीं चल पाया है। खराब मौसम के कारण खोज अभियान पर असर पड़ा है। वायुसेना सूत्रों ने बताया कि खराब मौसम के बावजूद असम और पड़ोसी अरुणाचल में विमान की तलाश जारी है। यह विमान असम के तेजपुर एयरफोर्स बेस से मंगलवार सुबह करीब साढ़े दस बजे नियमित उड़ान पर निकला था। तब से इसका कुछ पता नहीं चल पाया है।

chat bot
आपका साथी