Move to Jagran APP

Home Remedies For Lice: सिर में हो गई है जूं और लीख, तो इन्हें जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

सिर में जुएं होना एक बड़ी दिक्कत है जिसके शिकार खासतौर से बच्चे अधिक होते हैं। अगर आपके बच्चे का सिर भी जूं से भर गया है तो घबराएं नहीं बस इस आर्टिकल को पूरा पढ़ डालिए। यहां हम बता रहे हैं 5 ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप भी सिर से जूं का सफाया कर सकते हैं। इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट खरीदने की भी जरूरत नहीं है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 28 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 11:45 PM (IST)
बालों में हो गई है जूं, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये असरदार उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Lice: बच्चों की साफ-सफाई का ध्यान हर माता-पिता रखते हैं, लेकिन बावजूद इसके कई कारणों से उनके सिर में जुंए (Lice Problem) हो जाती हैं, जो न सिर्फ स्कैल्प से खून चूसती हैं बल्कि अंडे देकर तेजी से अपनी संख्या भी बढ़ा लेती हैं। ऐसे में बेहतर है वक्त रहते ये 5 घरेलू उपाय अपना लिए जाएं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

टी ट्री ऑयल से हटाएं जूं

जूं से निजात पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल के साथ सौंफ का तेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से मालिश कर सकते हैं। ध्यान रहे कि जब इसे लगाएं, तो कम से कम 8 घंटे के लिए लगा ही रहने दें। इसके लिए रात का समय बेस्ट है, जिसके बाद आपको सुबह शैंपू के बालों को धोकर अच्छे से कंघी करनी होगी। यकीन मानिए इससे कई सारी जूं निकल जाएंगी। यह रूटीन आप हफ्ते में 2 या 3 दिन फॉलो कर सकते हैं।

जैतून का तेल भी है असरदार

जैतून का तेल भी जिद्दी से जिद्दी जूं का दम तोड़ने के लिए काफी है। बता दें, आप इसके साथ भी सौंफ का तेल मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार भी इसकी मसाज करेंगे, तो जूं की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- बचे हुए चावल का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल हो जाएंगे स्मूद एंड स्ट्रेट

प्याज का रस लगाएं

जूं को सिर से छूमंतर करने के लिए प्याज का रस भी काफी फायदेमंद माना जाता है। प्याज को पीसकर ताजा रस निकाल लें और इसे अच्छे से बालों की जड़ों में लगा लें। बता दें, रात में ऐसा करने के अगले दिन बाद सुबह शैंपू से हेयर वॉश कर लें। आप पाएंगे कि जुएं ही नहीं, डैंड्रफ भी साफ हो गया है।

सिरके का इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि बालों में डिस्टिल्ड सिरका अप्लाई करके भी जूं की समस्या से निजात पाई जा सकती है। इसका प्रयोग करने के बाद कम से कम 4 घंटे के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें और बाद में शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। आप पाएंगे कि सिर से जूं का नामोनिशान ही मिट गया है।

लहसुन का पेस्ट

जूं की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए लहसुन का पेस्ट भी लगाया जा सकता है। बता दें, कि इसे नींबू के साथ मिलाकर लगाने के बाद भी आप कुछ देर के लिए बालों को यूं ही छोड़ दें, और बाद में शैम्पू के बाद हल्के गुनगुने पानी हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- कमजोर और रूखे बालों से हो गए हैं परेशान, तो ट्राई करें यह हेयर मास्क, बालों में भर जाएगी जान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.