रणनीति पंजाब में, निशाने पर दिल्ली

आम आदमी पार्टी (आप) की लीडरशिप बेशक यहां चल रही तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पार्टी के एजेंडे को लेकर रणनीति बना रही है, लेकिन निशाने पर दिल्ली ही है। यही वजह है कि आप दिल्ली विधानसभा पर फिर से कब्जा जमाने के लिए पंजाबियों की राजनीतिक व आर्थिक मानसिकता का सहारा लेने लगी है। लोकसभा चुन

By Edited By: Publish:Sat, 26 Jul 2014 07:55 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jul 2014 07:56 AM (IST)
रणनीति पंजाब में, निशाने पर दिल्ली

[निर्मल सिंह मानशाहिया], सुनाम। आम आदमी पार्टी (आप) की लीडरशिप बेशक यहां चल रही तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पार्टी के एजेंडे को लेकर रणनीति बना रही है, लेकिन निशाने पर दिल्ली ही है। यही वजह है कि आप दिल्ली विधानसभा पर फिर से कब्जा जमाने के लिए पंजाबियों की राजनीतिक व आर्थिक मानसिकता का सहारा लेने लगी है। लोकसभा चुनाव में देश में भले ही आप को बड़ी हार मिली है, परंतु पंजाब में चार लोकसभा सीट जीतने के साथ-साथ 26 फीसद वोट ने आप की डूबती नैय्या को सहारा दिया। अब आप पंजाबी नेताओं के सहारे दिल्ली विधानसभा चुनाव का बेड़ा पार करने पर ध्यान केंद्रित करने लगी है। इसके मद्देनजर राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक यहां शुरू है।

आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने यहां जागरण के साथ विशेष बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब के लोगों ने हमेशा ही हर क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए अगुआ की भूमिका निभाई है। आप पंजाबियों को सलाम करती है। उन्होंने कहा कि पंजाब ने जो समर्थन लोक सभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को दिया, उससे देश में एक नई राजनीतिक क्रांति के आसार बन गए हैं। अब निश्चय ही दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत प्राप्त करेंगे और सरकार बनवाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि हकीकत तो यह है कि देश में महंगाई व भ्रष्टाचार ने आम लोगों का जीना दुश्वार किया हुआ है। उन्होंने कहा कि आप पंजाब में नशा, महंगाई व भ्रष्टाचार के मुद्दों पर मुहिम चलाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कारपोरेट घराने समेत उन सभी शक्तियों पर नकेल डाला जाएगा, जो आम लोगों को मिलने वाली प्राथमिक सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, सेहत व शिक्षा आदि को खत्म करने की कोशिशें करते आ रहे हैं। उनके मुताबिक, पंजाब के हालात बाहर से भले ही ठीकठाक दिख रहे हों, परंतु अंदर से सब कुछ खोखला हुआ पड़ा है। इससे संबंधित रिपोर्ट विभिन्न क्षेत्रों के साथ जुड़ी हुई 31 समितियों की विशेष माहिरों ने पार्टी लीडरशिप को सौंप दी है। पंजाब में आम लोगों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

पढ़ें: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नहीं लडे़गी आप!

पढ़ें: 'आप' पहले दिल्ली में सरकार बनाएगी: केजरीवाल

chat bot
आपका साथी