टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 17 Jun 2018 09:41 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 10:08 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- आज होगी नीति आयोग की बैठक, पीएम मोदी तय करेंगे 'न्यू इंडिया 2022' का एजेंडा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की चौथी बैठक होगी। ये बैठक राष्ट्रपति भवन में आयोजित की गई है। यह बैठक सुबह 9:30 से शुरू होगी। दो दिन चलने वाली इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कैबिनेट मंत्री हिस्सा लेंगे इस दौरान तमाम मुख्यमंत्रियों को ‘न्यू इंडिया 2022’ का एजेंडा दिया जाएगा और उस पर काम करने की रणनीति भी बताई जाएगी। प्रधानमंत्री नीति आयोग की गवर्निग कांउसिल के अध्यक्ष हैं और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री इसके सदस्य हैं। केंद्रीय गृह मंत्री और वित्त मंत्री सहित महत्वपूर्ण मंत्रालयों के मंत्री भी इसमें बतौर सदस्य शामिल हैं। गवर्निग काउंसिल की अब तक तीन बैठकें हो चुकी हैं, अंतिम बैठक पिछले साल अप्रैल में हुई थी।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-अाम अादमी पार्टी आज करेगी प्रधानमंत्री आवास का घेराव

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) रविवार को प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेगी। इसके लिए भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी पार्टी के सभी विधायकों व पार्टी के पदाधिकारियों को दी गई है। शनिवार को पार्टी कार्यालय में प्रेस वार्ता कर पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि एक तरफ ईद का त्योहार मनाया जा रहा है, जहां गिले शिकवे भुलाकर सभी लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं। वहीं दूसरी तरफ छह दिनों से अनशन पर बैठे हमारे मुख्यमंत्री और मंत्रियों से एलजी साहब ईद के मौके पर भी मिलने का समय नहीं निकाल पाए। उन्होंने कहा कि एलजी अपनी जिद पर अड़े हुए हैं और दिल्ली के लोगों की लगातार अनदेखी कर रहे हैं। इसलिए हम लोगों ने प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने का फैसला लिया है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-डीयू में दाखिले के लिए आज से प्रवेश परीक्षाएं शुरू, पहली बार होगा ऑनलाइन एग्जाम

नई दिल्ली।  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक, परास्नातक और एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 17 से 22 जून तक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी। डीयू पहली बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने जा रहा है, जिसके लिए 18 शहरों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि डीयू स्नातक के दस पाठ्यक्रमों, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की 50 फीसद सीटों और एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों की सभी सीटों पर दाखिला प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर देता है। रविवार से शुरू हो रही प्रवेश परीक्षाएं 22 जून तक रोजाना तीन पालियों में आयोजित होंगी।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-हाल-ए-मौसम: दिल्ली एनसीअार में आज और कल आंधी के साथ हल्की बारिश के आसार

 नई दिल्ली। राजधानी में रविवार और सोमवार को आंधी के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, उमस और भीषण गर्मी के बीच मौसम में आने वाले इस बदलाव से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट होगी। इधर, शनिवार को भी दिल्ली वालों को तेज धूप से राहत नहीं मिली। शनिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, पिछले दिनों की तुलना में शनिवार का दिन कम गर्म रहा। मौसम विभाग ने रविवार व सोमवार को आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-कर्नाटक में नया पूर्ण बजट पेश करने को लेकर कांग्रेस-जदएस में फिर उभरे मतभेद

बेंगलुरु। कर्नाटक की गठबंधन सरकार में शामिल कांग्रेस-जदएस में फिर मतभेद पैदा हो गए हैं। इस बार ये 2018-19 के लिए नया पूर्ण बजट पेश करने को लेकर हैं। कांग्रेस पूरक बजट पेश करने के पक्ष में है, जबकि जदएस का कहना है कि नई सरकार के लक्ष्यों को प्रदर्शित करने के लिए नया बजट पेश करना जरूरी है। इस गतिरोध का समाधान निकालने के लिए एक-दो दिन में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस-जदएस समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्दरमैया ने नया पूर्ण बजट पेश करने पर गहरी आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि इस कवायद की कोई जरूरत नहीं है। कांग्रेस विधायक दल के भी नेता सिद्दरमैया ने कहा कि कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री के तौर पर वह पहले ही बजट पेश कर चुके हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-ट्रेनों की लेटलतीफी खत्म करने के लिए रेल मंत्रालय का फैसला, नहीं चलेगी कोई नई ट्रेन

नई दिल्ली। ट्रेनों की लेटलतीफी खत्म करने के लिए रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि निकट भविष्य में कोई नई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इसके अलावा डिवीजनों को ज्यादा अधिकार देने और आत्मनिर्भर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए हर डिवीजन में एक परियोजना प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी तथा मंडल प्रबंधकों को हर बात के लिए जोनल महाप्रबंधकों के चक्कर लगाने की जरूरत से काफी हद तक आजाद किया जाएगा। इस संबंध में पिछले दिनों रेलवे बोर्ड की ओर से सभी जोनल महाप्रबंधकों को पत्र लिखा गया था। जबकि शनिवार को उत्तर रेलवे, उत्तर-मध्य रेलवे, उत्तर-पूर्व रेलवे तथा पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधकों के साथ बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस पत्र के मजमून को तत्काल अमल में लाने की ताकीद की।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7- आप पार्टी की भूख हड़ताल और धरना जारी, पल-पल हो रहा भारी

नई दिल्ली। राजनिवास पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिए जा रहे धरने और मंत्रियों की भूख हड़ताल को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) बुरी तरह फंस गई है। उपराज्यपाल व केंद्र सरकार द्वारा इस मामले में कोई रुचि न दिखाने पर अब आप नेताओं की समझ में नहीं आ रहा है कि इस मामले को कैसे सुलझाया जाए। आप इस पसोपेश में है कि धरना और भूख हड़ताल जारी रखी जाए या फिर समाप्त कर दिया जाए। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो आप को अब दोनों में ही नुकसान है। आप अब धरना और भूख हड़ताल समाप्त करती है तो उसके पास अपनी साख बचाने के लिए भी रास्ता नहीं है। वहीं मंत्री सत्येंद्र जैन पांच दिनों से और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया चार दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। ऐसे में लंबे समय तक भूख हड़ताल जारी रख पाना भी इसके लिए संभव नहीं है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- अाज प्रधानमंत्री को वादे की याद दिलाएंगे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री

अमरावती। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू नई दिल्ली में रविवार को होने जा रही नीति आयोग की बैठक में अपने राज्य को विशेष दर्जा देने से केंद्र के इन्कार सहित कई मुद्दे उठाएंगे। पिछले चार दिनों में मुख्यमंत्री ने राज्य के मंत्रियों, शीर्ष नौकरशाहों और सांसदों के साथ नीति आयोग की चौथी शासकीय बैठक में उठाए जाने वाले मुद्दे पर चर्चा की है। राजग से मार्च में अलग होने के बाद नायडू पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने होंगे।

राजग से तेदेपा के अलग होने के बाद प्रधानमंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की जोरदार शब्दों में आलोचना करने वाले नायडू सीधे प्रधानमंत्री से बात कर सकते हैं। वह उन्हें तेलंगाना को अलग राज्य बनाने के समय राज्यसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने के वादे की याद दिलाएंगे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-सोना फिर हुआ सस्ता, जानिए अब कितने का हो गया 10 ग्राम गोल्ड

नई दिल्ली।  दिल्ली सराफा बाजार में एक बार फिर से सोना 32,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गया। दिन के कारोबार में सोना 390 रुपये टूटकर 31,800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। सोने में इस गिरावट की वजह कमजोर वैश्विक संकेत और स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से खरीदारी में आई कमी को माना जा रहा है। सोने की ही तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। चांदी भी शनिवार को 42,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से नीचे आ गई। आज चांदी 1,050 रुपये टूटकर 41,350 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई। ट्रेडर्स का मानना है कि वैश्विक बाजारों में कीमतें गिरने के कारण सोने के प्रति निवेशकों का सेंटिमेंट कमजोर हुआ है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-फीफा विश्व कप2018 : स्विटजरलैंड के खिलाफ मैच के लिए तैयार हैं नेमार

सोच्चि। 21वें विश्व कप में आप दुनिया के दो बड़े फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोन मेसी का खेल देख चुके हैं और अब बारी है दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी नेमार की। पुर्तगाली स्टार ने जहां मजबूत स्पेन के खिलाफ हैट्रिक लगाई तो अर्जेंटीनी हीरो कमजोर आइसलैंड के खिलाफ फ्लॉप हो गया। ब्राजीली स्टार नेमार को अपना जलवा दिखाना है। ब्राजील को तीन महीने तक यह चिंता सता रही थी कि नेमार फुटबॉल के महाकुंभ में उतर पाएंगे या नहीं, लेकिन रविवार को स्विट्जरलैंड के खिलाफ ग्रुप-ई के मुकाबले में नेमार अपनी टीम के साथ आगाज करेंगे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी