हवाई अड्डों की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ पर 1633 करोड़ खर्च

जवानों में तनाव कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 09:24 AM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 09:24 AM (IST)
हवाई अड्डों की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ पर 1633 करोड़ खर्च
हवाई अड्डों की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ पर 1633 करोड़ खर्च

नई दिल्ली, प्रेट्र। विभिन्न हवाई अड्डों की सुरक्षा में तैनात सीआइएसएफ पर मौजूदा वित्त वर्ष में जनवरी तक 1,632.85 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे। नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। अभी देश के 62 हवाई अड्डों पर सीआइएसएफ सुरक्षा में तैनात हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि इस साल जनवरी तक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) के रूप में 1,964.32 रुपये एकत्र किए जा चुके थे। एएसएफ हवाई अड्डे पर हर यात्री से वसूला जाता है, लेकिन कुछ मामलों में छूट भी दी जाती है।

लड़ाकू विमानों की कमी से निपटने के लिए वायुसेना के पास है रणनीति

लड़ाकू विमानों की कमी पूरी करने के लिए वायुसेना ने दो रणनीति अपना रखी है। इसमें मौजूदा जेट का आधुनिकीकरण और बेड़े में नए को शामिल करना शामिल है। लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाईक ने कहा कि वायुसेना ने ¨हदुस्तान एयरोनाटिक्स के साथ 40 हल्के लड़ाकू विमान एमके1 के लिए करार किया है। इनमें से 16 विमान मिल चुके हैं। वायुसेना 83 अतिरिक्त हल्के लड़ाकू विमान एमके1ए खरीदने की प्रक्रिया में है। इसके लिए होने वाले समझौते की प्रक्रिया जारी है।

जवानों में तनाव करने के लिए सरकार ने उठाए कई कदम

जवानों में तनाव कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। विस्तृत मानसिक स्वास्थ्य कार्यकम तैयार करना उन कदमों में से एक है। रक्षा राज्यमंत्री नाईक ने कहा कि सितंबर 2008 में ही सशस्त्र बलों के लिए मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम तैयार किया गया था। यह कार्यक्रम 2009 से प्रभावी है।

chat bot
आपका साथी