विकासशील देशों की विकास दर आठ फीसदी !

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री जस्टिन यिफु लिन के अनुसार, प्रत्येक विकासशील देश अच्छी नीतियों के जरिये तीव्र आर्थिक विकास दर्ज कराने और इसके तुलनात्मक लाभ लेने की सम्भावना रखते हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 17 Apr 2012 01:15 PM (IST) Updated:Tue, 17 Apr 2012 04:44 PM (IST)
विकासशील देशों की विकास दर आठ फीसदी !

वाशिंगटन। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री जस्टिन यिफु लिन के अनुसार, प्रत्येक विकासशील देश अच्छी नीतियों के जरिये तीव्र आर्थिक विकास दर्ज कराने और इसके तुलनात्मक लाभ लेने की सम्भावना रखते हैं।

सोमवार को आयोजित एक पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान अपनी पुस्तक 'न्यू स्ट्रक्चरल इक्नोमिक्स के प्रमुख निष्कर्षो को प्रस्तुत करते हुए जस्टिन ने कहा कि सभी विकासशील देश के पास कई दशकों तक आठ प्रतिशत या इससे ऊंची दर से लगातार विकास करने, और एक या दो पीढि़यों के दौरान एक मध्यम आय या उच्च आय वाला देश बनने की सम्भावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जस्टिन ने कहा कि देश के तुलनात्मक लाभों के तर्ज पर निजी क्षेत्र का विकास सुनिश्चित कराने और देर से आने वाले लाभों से फायदा उठाने के लिए त्वरित एवं स्थिर वृद्धि को सरकार के सही नीतिगत प्रारूपों के जरिये बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है।

जस्टिन, विश्व बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी है। वह वाशिंगटन स्थित थिंकटैक सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने विशेषज्ञों के एक समूह के समक्ष कहा कि इस तरह के तीव्र एवं स्थिर आर्थिक विकास के लिए एक प्रतिस्पर्धी बाजार व्यवस्था और सहूलियत देने वाले राज्य की आवश्यकता होती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी