रोड़ा न बन जाए सोशल मीडिया पर सक्रियता

आजकल सोशल मीडिया लोगों के डेली लाइफ पर हावी हो गई है। भारत की बात करें, तो ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन, जैसे-तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट लोगों, खासकर युवाओं के लिए नशे जैसे हो गए हैं। आलम यह है कि बहुत से लोगों को हर दिन फेसबुक देखे बिना नींद नहीं आती। दिक्कत यह है कि कई लोग इस भ्रम में होते हैं कि वे सोशल मीडिया पर

By Edited By: Publish:Tue, 30 Sep 2014 10:55 AM (IST) Updated:Tue, 30 Sep 2014 10:55 AM (IST)
रोड़ा न बन जाए सोशल मीडिया पर सक्रियता

आजकल सोशल मीडिया लोगों के डेली लाइफ पर हावी हो गई है। भारत की बात करें, तो ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन, जैसे-तमाम सोशल नेटवर्किंग साइट लोगों, खासकर युवाओं के लिए नशे जैसे हो गए हैं। आलम यह है कि बहुत से लोगों को हर दिन फेसबुक देखे बिना नींद नहीं आती।

दिक्कत यह है कि कई लोग इस भ्रम में होते हैं कि वे सोशल मीडिया पर कुछ भी लिख सकते हैं, किसी के बारे में कुछ भी विचार व्यक्त कर सकते हैं। सोचिए, व्यावहारिक दुनिया में आप कितने डिप्लोमैट रहते हैं। अपने बॉस या किसी सहकर्मी के बारे में आपके मन में जो विचार आते हैं, क्या आप उनके सामने बोल सकते हैं, नहीं न! तो यह क्यों सोचते हैं कि सोशल मीडिया में वह सब कुछ लिख सकते हैं जो आपके मन में आता है।

सोशल मीडिया पर सक्रियता अगर कुछ हद तक आपकी तरक्की की राह आसान करती है, तो कई बार आपकी गलती से यह सक्रियता तरक्की की राह में रोड़ा भी बन सकती है। हम आपको बता रहे हैं कि सोशल मीडिया पर सक्रियता के समय कितनी बातों का ध्यान रखना चाहिए और आपको अपनी छवि दुरुस्त रखने के लिए क्या करना चाहिए।

तस्वीरों से बचें

फेसबुक या अन्य किसी नेटवर्किंग साइट पर अपनी ऐसी कोई तस्वीर न रखें, जिससे आपकी छवि खराब होती हो। जैसे-अगर कोई टीचर है और शराब पार्टी में शामिल होने की कोई फोटो शेयर कर देता है, तो इससे उसकी अपने स्टूडेंट्स में छवि खराब हो सकती है।

पोस्ट करने से पहले सोचें

सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले उसके असर के बारे में जरूर सोच-विचार लें। ऐसा कुछ पोस्ट डालने का प्रयास करें जिससे आपका करियर बेहतर होता है, न कि ऐसा कुछ जिससे आपके करियर की गाड़ी पटरी से उतर जाए।

प्लेटफॉर्म का ध्यान रखें

यह ध्यान रखें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसी चीज पोस्ट की जा सकती है। उदाहरण के लिए, अपने बच्चों की गतिविधि, अपनी हॉबी, मंदिर जाने जैसी दिन-प्रतिदिन की जानकारी को आप फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं, लेकिन लिंक्डइन जैसी प्रोफेशनल वेबसाइट पर नहीं। लिंक्डइन पर ऐसी पर्सनल जानकारी या तस्वीरें शेयर करनी चाहिए, जिससे प्रोफेशनल तबका प्रभावित हो।

निगेटिविटी से दूर रहें

आपके सोशल मीडिया एकाउंट पर आपकी प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ के बारे में लोगों के मन में पॉजिटिव इमेज बननी चाहिए। आपकी पोस्ट निगेटिविटी से भरी होंगी तो आपके बारे में अच्छी राय नहीं बनेगी। इस पर विचार करें कि आपके इन पोस्ट से ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ रहे हैं या आपसे दूर होते जा रहे हैं।

विवादों से बचें

अपने किसी पूर्व या मौजूदा बॉस, पूर्व या मौजूदा सहकर्मी के बारे में अनर्गल टिप्पणी करने से बचें। राजनीति और धर्म पर टिप्पणी करना भारत में हर किसी को पसंद आता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोई ऐसी तीखी राजनीतिक या सांप्रदायिक टिप्पणी न करें, जिससे आपका संभावित नियोक्ता के नाराज हो सकता हो।

[जागरण फीचर]

www.bobcards.com

पढ़े: डेडलाइन की वैल्यू

chat bot
आपका साथी