Move to Jagran APP

आइबीपीएस आरआरबी क्‍लर्क-2022, कामयाबी की राह बनाएं आसान

आइबीपीएस क्‍लर्क की मुख्‍य परीक्षा उत्‍तीर्ण करना भी कोई आसान काम नहीं है। इस तरह की परीक्षा में अच्‍छा संभावित स्‍कोर हासिल करने के लिए रणनी‍तिक तरीके से तैयारी की जरूरत होती है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स और ट्रिक्‍स के बारे में...

By Brahmanand MishraEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 05:06 PM (IST)
तैयारी के लिए संबंधित परीक्षा का जो भी एग्‍जाम पैटर्न हैं, उसे अच्‍छी तरह से जान-समझ लें।

कुश पांडेय, जनरल अवेयरनेस एक्‍सपर्ट, बायजू

loksabha election banner

आज के ऐसे प्रतिस्‍पर्धी दौर में जब किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाखों की संख्‍या में उम्‍मीदवार आवेदन करते हैं, तो ऐसे में आइबीपीएस क्‍लर्क की मुख्‍य परीक्षा उत्‍तीर्ण करना भी कोई आसान काम नहीं है। इस तरह की परीक्षा में अच्‍छा संभावित स्‍कोर हासिल करने के लिए रणनी‍तिक तरीके से तैयारी की जरूरत होती है। आइये, जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स और ट्रिक्‍स के बारे में, जो आपकी तैयारी की राह को आसान बना सकते हैं...

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पहला कदम यही होता है कि संबंधित परीक्षा का जो भी एग्‍जाम पैटर्न हैं, उसे अच्‍छी तरह से जान-समझ लें। साथ में यही भी जानना जरूरी है कि प्रश्‍नपत्र को कितने समय के अंदर हल करना होता है और एग्‍जाम का पूरा सिलेबस किस तरह का है। आइबीपीएस क्‍लर्क परीक्षा की बात करें तो इसमें रीजनिंग एबिलिटी (40 प्रश्‍न), न्‍यूमेरिकल एबिलिटी (40 प्रश्‍न), जनरल अवेयरनेस (40 प्रश्‍न), इंग्लिश लैंग्‍वेज (40 प्रश्‍न), हिंदी लैंग्‍वेज (40 प्रश्‍न) तथा कंप्‍यूटर नालेज (40 प्रश्‍न) सेक्‍शन से कुल 200 अंकों के प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इन सभी प्रश्‍नों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलता है। अगर इन सभी सेक्‍शन के लिए निर्धारित समय सीमा की बात करें, तो री‍जनिंग एबिलिटी (35-40 मिनट), न्‍यूमेरिकल एबिलिटी (40 मिनट), जनरल अवेयरनेस (15 मिनट), इंग्लिश लैंग्‍वेज/हिंदी लैंग्‍वेज (20-25 मिनट) तथा कंप्‍यूटर नालेज को हल करने के लिए 10 मिनट का समय मिलता है। इसे देखते हुए विषयवार रणनीति को फालो करते हुए अपनी तैयारी को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

जनरल अवेयरनेस: इस परीक्षा में यह बहुत स्‍कोरिंग सेक्‍शन माना जाता है। इसमें अच्‍छा स्‍कोर पाने के लिए कुछ टापिक्‍स पर खास फोकस की जरूरत होती है, जैसे कि बैंकिंग ऐंड फाइनेंस। इस टापिक के तहत बैंकिंग, सभी बैंकिंग रेट्स ऐंड रेशियो, बैंकों के हेडक्‍वार्टर, बैंकिंग हिस्‍ट्री, आरबीआइ की कार्यप्रणाली, राष्‍ट्रीयकरण, टाइप आफ एकाउंट्स, चेक्‍स, कैपिटल मार्केट ऐंड मनी मार्केट, बैंकिंग टर्म्‍स आदि आते हैं। इसके अलावा, बैंकिंग से जुड़े करेंट इंसाइट्स, इकोनामी, मर्जर आफ बैंक्‍स, बैंकिंग सेक्‍टर, एफडीआइ लिमिट आदि से संबंधित प्रश्‍न भी इस टापिक से पूछे जाते हैं। जनरल अवेयरनेस के तहत गवर्नमेंट स्‍कीम्‍स और करेंट अफेयर्स/जनरल नालेज जैसे टापिक से काफी प्रश्‍न आते हैं।

इंग्लिश लैंग्‍वेज: इस सेक्‍शन में अच्‍छे प्रदर्शन के लिए आपको अपनी रीडिंग हैबिट, वोकेबुलरी तथा ग्रामर स्किल्‍स को सुधारने की जरूरत है। वोकेबुलरी ऐसी चीज है, जिसे आप एक दिन में नहीं याद कर सकते। इसके लिए रोजाना एक राष्‍ट्रीय अखबार पढ़ें। इससे आपकी वोकेबुलरी और रीडिंग कांप्रिहेंशन दोनों में सुधार होगा। साथ ही जो भी नये शब्‍द दिखें, उसे नोट करते हुए रिवाइज भी करते रहें। वैसे अगर इंग्लिश के मुख्‍य टापिक्‍स की बात करें, तो इसमें रीडिंग कांप्रिहेंशन, क्‍लोज टेस्‍ट, स्‍पाटिंग एरर/सेंटेंस इंपूवमेंट, फिलर्स, पैरा जंबल्‍स तथा न्‍यू पैटर्न क्‍वेश्‍चंस जैसे टापिक से ज्‍यादातर प्रश्‍न आते हैं।

रीजनिंग एबिलिटी: यह भी एक महत्‍वपूर्ण सेक्‍शन है। परीक्षा में करीब 50 अंकों का वेटेज इसका अकेले होता है। कैसे रीजनिंग के कठिन प्रश्‍नों को या ज्‍यादा समय लेने वाले प्रश्‍नों को पहली ही नजर में छोड़़ करके आगे बढ़ा जाए, यह दक्षता आपमें लगातार माक टेस्‍ट प्रैक्टिस और एनालिसिस से आ सकती है। इसके अलावा, इनइक्‍वलिटी, सिलोजिस्‍म, पजल, सीटिंग अरेंजमेंट, कोडिंग-डिकोडिंग, डायरेक्‍शन, ब्‍लड रिलेशन, आर्डर ऐंड रैंकिंग तथा अल्‍फान्‍यूमेरिक सीरीज/न्‍यूमेरिक सीरीज के प्रश्‍नों को अच्‍छी तरह से जरूर तैयार कर लें, क्‍योंकि परीक्षा में इससे जुड़े सबसे अधिक प्रश्‍न आते हैं।

न्यूमेरिकल एबिलिटी: यह सेक्‍शन आप ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रैक्टिस द्वारा ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए अपने मैथमेटिकल एबिलिटी को सुधारने पर ध्‍यान दें। अगर ऐसा कर लेते हैं, तो इस सेक्‍शन में अच्‍छी स्‍कोरिंग के चांस काफी बढ़ जाएंगे। इसके कुछ प्रमुख टापिक्‍स में नंबर सीरीज, सिंपलीफिकेशन, एप्राक्सिमेशन, डाटा एंटरप्रेटेशन, रेशियो तथा प्रोपर्शन, पर्सेंटेज तथा एवरेज के अलावा टाइम ऐंड वर्क, प्राफिट ऐंड लास तथा इंट्रेस्‍ट जैसे टापिक्‍स से भी हर बार अधिक प्रश्‍न आते हैं।

कंप्‍यूटर नालेज: इस सेक्‍शन में कंप्‍यूटर नालेज तथा अवेयरनेस से जुड़े प्रश्‍न पूछे जाते हैं। यदि इन सेक्‍शंस में आपकी स्‍पष्‍टता अच्‍छी रहेगी, तो आसानी से अच्‍छा स्‍कोर कर सकते हैं। इस सेक्‍शन की तैयारी के लिए कंप्‍यूटर का इतिहास, कंप्‍यूटर हार्डवेयर, कंप्‍यूटर साफ्टवेयर, इंटरनेट, एमएस आफिस, कंप्‍यूटर संक्षिप्‍त शब्‍दावली तथा डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्‍टम से जुड़े प्रश्‍नों को तैयार करने पर ज्‍यादा दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.