अब ऑनलाइन होगा किराएदारों का पंजीयन

संसू, आदित्यपुर : सरायकेला-खरसावां जिले में आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए जिला पुलिस ने

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 01:43 AM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 01:43 AM (IST)
अब ऑनलाइन होगा किराएदारों का पंजीयन
अब ऑनलाइन होगा किराएदारों का पंजीयन

संसू, आदित्यपुर : सरायकेला-खरसावां जिले में आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए जिला पुलिस ने अनूठी पहल की है। नए वर्ष से मकान मालिकों को किराएदारों की ऑनलाइन सूचना देनी होगी। पुलिस ने इसके लिए एक वेबसाइट लांच करने की घोषणा की है। शहरी क्षेत्र में निवास करने वालों के लिए यह अनिवार्य होगा।

किराएदार रखते समय मकान मालिक को हर हाल में वेबसाइट पर पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अभी तक नियम यह है कि शहरी थानों में ऑफलाइन जांच होती है। किरायेदार को ही थाना पहुंच कर जानकारी देनी होती है। नए साल से थानों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। घर बैठे ही पंजीयन संभव होगा। पुलिस अधीक्षक चंदन सिन्हा ने बताया कि जनवरी से टेनेंट इंफार्मेशन सिस्टम नामक वेबसाइट काम करना शुरू कर देगी। अगर किसी मकान मालिक को ऑनलाइन पंजीयन में परेशानी महसूस होगी तो वे पंजीयन फार्म डाउनलोड कर नजदीकी थाने में भरकर जमा कर सकते हैं।

एसपी ने कहा कि इस कवायद से जिले में सूचना तंत्र और मजबूत होगा। शहर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। यह पता चल पाएगा कि किस इलाके में किस तरह के लोग रह रहे हैं। स्थानीय पुलिस आसानी से आपराधिक चरित्र के लोगों पर नजर रख पाएगी।

chat bot
आपका साथी