Jharkhand: सदन के बाहर बिफरे बन्‍ना गुप्‍ता, कहा- राहुल गांधी के यहां पुलिस भेज BJP ने की लोकतंत्र की हत्या

सोमवार को झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में विभिन्‍न मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। इस दिन भी भाजपा विधायकों ने नियोजन नीति और 1932 को लेकर हंगामा किया। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के घर पर पुलिस पहुंचने की बात को गलत ठहराया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 20 Mar 2023 01:31 PM (IST) Updated:Mon, 20 Mar 2023 01:31 PM (IST)
Jharkhand: सदन के बाहर बिफरे बन्‍ना गुप्‍ता, कहा- राहुल गांधी के यहां पुलिस भेज BJP ने की लोकतंत्र की हत्या
झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में कई मुद्दों पर चर्चा

जासं, रांची। झारखंड विधानसभा का बजट सत्र जारी है और आज सोमवार को भी भाजपा विधायकों ने नियोजन नीति और 1932 को लेकर जमकर हंगामा किया। इस दिन सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने कहा कि राहुल गांधी के यहां पुलिस भेजकर भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या की है। उन्‍होंने कहा कि पहले ईडी, फिर सीबीआई और अब भाजपा पुलिस भेज रही है। 

सदन में उठा खेल महोत्‍सव में बार बालाओं के डांस का मामला

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यह भी कहा कि झूठ लंबे समय तक नहीं चलता है। बहुत लंबे समय तक आप किसी को प्रताड़ित नहीं कर सकते हैं। इधर सदन की कार्यवाही शुरू होते ही धनबाद के खेल महोत्सव में बार बालाओं के डांस का मामला उठा। विधायक मथुरा महतो एवं विधायक उमाशंकर अकेला ने स्पीकर से अनुरोध किया कि वे इस मामले में संज्ञान लें।

प्रश्नकाल में उठा भूगर्भ जल का मामला

विधायक प्रदीप यादव ने लगातार नीचे जा रहे भूगर्भ जल का मामला प्रश्नकाल में उठाया। उन्होंने सवाल उठाया कि सरकार बताए कि भूगर्भ जल क्यों कम हो रहा और इसका क्या उपाय है। इस पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि डीप बोरिंग पर रोक लगाने के साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य किया गया है। अगले साल तक ग्राउंड वाटर बोर्ड बन जायेगा।

चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के प्रोन्‍नति का उठा मामला

झारखंड में विगत 10-12 वर्षों से कार्यरत वैसे चतुर्थवर्गीय कर्मचारी जो तृतीय श्रेणी के समतुल्य वेतन पा रहे हैं उन्हें तृतीय श्रेणी के पद पर प्रोन्नति मिलेगी। मंत्री आलमगीर आलम ने विधायक अमित कुमार यादव के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब यह जानकारी सदन को दी। उन्होंने कहा कि प्रोन्नति नहीं मिलना गंभीर बात है। वह नियमावली दिखवाकर इसकी पहल करेंगे।

वनांचल आंदोलनकारी के मुद्दे पर भी हुई चर्चा

इन मुद्दों के साथ-साथ वनांचल आंदोलनकारी पर भी बात उठी, जिन्‍हें झारखंड आंदोलनकारी के रूप में चिन्हित किया जा रहा है। राज्य में झारखंड आंदोलनकारी चिन्हितिकरण आयोग कार्यरत है, जो ऐसे आंदोलनकारियों को चिन्हित कर रहा है। मंत्री आलमगीर आलम ने भाजपा विधायक विरंची नारायण के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में ये बातें कही।

विधायक ने सवाल उठाया था कि राज्य सरकार के आयोग से जेपी आंदोलनकारी और वनांचल शब्द विलोपित कर दिया गया है। इस पर मंत्री ने कहा कि जेपी आंदोलन देश के लिए था। इससे झारखंड आंदोलन का कोई लेना-देना नहीं इसलिए इसे विलोपित किया गया। विधायक सरयू राय ने आसन से मांग की कि जेपी आंदोलकारियों के लिए बिहार की तरह झारखंड में भी पेंशन बढ़ाया जाय।

chat bot
आपका साथी