Move to Jagran APP

Cyber Fraud: बोकारो में बैठकर अमेरिका की महिला से कर रहा था ठगी, ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

Cyber Fraud अमेरिका की एनआरआई महिला से 43 लाख की ठगी के मामले में साइबर पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। साइबर आरोपित को बोकारो से गिरफ्तार किया गया है। वह गिरिडीह जिले का रहने वाला है। उसके पास से मोबाइल सिमकार्ड समेत कई सामान बरामद किए गए हैं। दरअसल एनआरआई महिला ने 19 अप्रैल को थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 30 Apr 2024 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 07:31 PM (IST)
Cyber Fraud: बोकारो में बैठकर अमेरिका की महिला से कर रहा था ठगी, ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। साइबर अपराध थाने की पुलिस ने अमेरिका में रह रही एक एनआरआइ महिला से 43 लाख रुपये की साइबर ठगी के मामले में बोकारो से एक अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है।

loksabha election banner

गिरफ्तार अपराधी 20 वर्षीय राहुल कुमार है, जो गिरिडीह जिले के बेंगाबाद थाना क्षेत्र के रनियाटांड़ का रहने वाला है। पुलिस ने उसके पास से एक मोबाइल, दो सिमकार्ड, एक पैनकार्ड व दो एटीएम कार्ड बरामद किया है।

पीड़ित महिला की शिकायत पर आइसीआइसीआइ बैंक ने 19 अप्रैल को आइटी एक्ट में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आरोप है कि पीड़िता ने अपने डिमेट खाता से संबंधित सहायता के लिए आइसीआइसीआइ कॉल सेंटर नंबर 18601231122 पर कॉल किया था।

क्या है पूरा मामला

जब कॉल नहीं लगा तो उनके माध्यम से टॉल फ्री नंबर में प्लस 91 जोड़कर 8601231122 पर कॉल किया था। इसके बाद साइबर अपराधियों ने अलग-अलग फर्जी नंबर से पीड़िता को फोन किया और सहायता के नाम पर पीड़िता के माध्यम से रिमोट कनेक्शन एप्लिकेशन एनी डेस्क इंस्टॉल करवा कर फोन का एक्सेस ले लिया।

इसके साथ ही कस्टमर सर्विस डॉट एप नामक मेलिसियस एप्लिकेशन भी इंस्टॉल करवाकर कुल 43 लाख रुपये की साइबर ठगी कर ली थी।

साइबर अपराध थाने की पुलिस ने पूरे मामले की छानबीन की तो गिरिडीह निवासी एक अपराधी को बोकारो से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अपराधी राहुल कुमार के पास से कांड से संबंधित सामान बरामद किए गए हैं।

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के अनुसार, गिरफ्तार अभियुक्त के माध्यम से उपयोग किए जाने वाले आइसीआइसीआइ खाता संख्या 331501504121 के विरुद्ध महाराष्ट्र व कर्नाटक राज्य में भी शिकायतें दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें- 

झारखंड में अमन साहू गिरोह पर ATS का शिकंजा, दो कुख्यात गिरफ्तार; पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा

Jharkhand News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टी... फिर भी यहां खुले रहे विद्यालय, पूछने पर दिया गया ये जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.