मानसिक रोगियों के इलाज का बिहार पर रिनपास का 60 करोड़ बकाया

मानसिक रोगियों के इलाज का रिनपास के 60 करोड़ रुपये बकाया को ले बिहार सरकार को जाएंगा रिमाइंडर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 01:08 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 01:08 PM (IST)
मानसिक रोगियों के इलाज का बिहार पर रिनपास का 60 करोड़ बकाया
मानसिक रोगियों के इलाज का बिहार पर रिनपास का 60 करोड़ बकाया

राज्य ब्यूरो, रांची : रिनपास (रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो एंड एलायड साइंसेज) का बिहार सरकार पर 60 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। इस बकाया राशि के भुगतान के लिए झारखंड सरकार फिर से रिमाइंडर भेजने जा रही है।

झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने रिनपास के मुद्दों को लेकर बैठक के बाद रिनपास के निदेशक डॉ. सुभाष सोरेन को निर्देश दिया कि वे भुगतान की खातिर बिहार सरकार को पत्र लिखें।

बिहार के पास यह बकाया रिनपास में वहां के मरीजों के इलाज का है। इससे पहले भी झारखंड सरकार बिहार से इस बकाया राशि के भुगतान की मांग कर चुकी है।

यहां तक कि स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तक को पूर्व में पत्र लिखा है। रिनपास में मानसिक रोगियों के इलाज की बेहतर व्यवस्था है। यहां पड़ोसी राज्यों से बड़ी संख्या में इलाज के लिए मरीज आते हैं।

रिनपास के एक अधिकारी ने बताया कि राशि बकाया रहने के कारण सीमित संसाधनों में रिनपास को काम करना पड़ रहा है। इससे यहां की योजनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ता है। संयुक्त बिहार में भी मानसिक रोगियों के लिए रांची पर निर्भरता थी।

रिनपास मसले पर हुई उच्चस्तरीय बैठक में रिनपास निदेशक सहित विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए नियमावलियों के गठन पर भी चर्चा हुई। सचिव ने इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने मेंटल हेल्थ कमेटी के शीघ्र गठन का भी निर्देश दिया।

बैठक में विभाग के अपर सचिव डॉ. वीरेंद्र कुमार सिंह, रिनपास के निदेशक डॉ. सुभाष सोरेन व अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी