लालू की किडनी में बढ़ी समस्या; कोर्ट से अनुमति मिलेगी तो जाएंगे एम्स

लालू की किडनी में प्राब्लम बढ़ गया है। शूगर लेबल भी बढ़ा हुआ है। उन्हें कई तरह की बीमारियां हैं। इसलिए उन्हें एम्स भेजने की अनुशंसा की गई है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 12:23 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 03:50 PM (IST)
लालू की किडनी में बढ़ी समस्या; कोर्ट से अनुमति मिलेगी तो जाएंगे एम्स
लालू की किडनी में बढ़ी समस्या; कोर्ट से अनुमति मिलेगी तो जाएंगे एम्स

जागरण संवाददाता, रांची। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को बेहतर इलाज के लिए एम्स या हायर संस्थान भेजने के लिए जेल प्रशासन गुरुवार को न्यायालय से अनुमति मांगेगा। अनुमति मिलने के बाद उन्हें भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रिम्स के मेडिकल बोर्ड ने उन्हें बेहतर इलाज के लिए दिल्ली एम्स या अन्य हायर संस्थान ले जाने की अनुशंसा का पत्र बुधवार को जेल अधीक्षक को भेज दिया है।

लालू के जख्म में सुधार, लेकिन किडनी में बढ़ी समस्या

लालू के जख्म में सुधार है। लेकिन उनकी किडनी में प्राब्लम बढ़ गया है। शूगर लेबल भी बढ़ा हुआ है। उन्हें कई तरह की बीमारियां हैं। इसलिए उन्हें एम्स भेजने की अनुशंसा की गई है। अनुशंसा का पत्र बुधवार को जेल अधीक्षक को मिला। उन्होंने इसे जेल आइजी के पास भेज दिया है। जेल आइजी गुरुवार को पत्र के आलोक में अदालत से उन्हें बाहर भेजने की अनुमति मांगेंगे। वैसे चिकित्सकों के अनुसार स्थिति चिंताजनक नहीं है। लालू प्रसाद शनिवार से राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के केबिन नंबर तीन में रह कर इलाज करा रहे हैं। उनके पेरिएनल एब्सेस (पिसूला) का इलाज सर्जरी विभाग के डॉ.मृत्युंजय सरावगी कर रहे थे। जख्म में सुधार हुआ है। अब बुधवार से उनका इलाज मेडिसिन विभाग के डॉ. उमेश प्रसाद की देखरेख में चल रहा है। डॉ.उमेश, डॉ.डीके झा, डॉ.सरावगी एवं अन्य विशेषज्ञों ने लालू प्रसाद की सेहत की जांच की।

डॉ.उमेश ने बताया उनका शूगर लेबल बढ़ा हुआ है। उनका क्रिएटलीन भी कल की तुलना में बढ़ गया है। यह 5.6 है। हालांकि, अस्पताल सूत्रों के अनुसार यह 5.7 हो गया है। 5.1 तक नार्मल माना जाता है। इसे किडनी का मार्कर कहा जाता है। इसके बढ़ने का मतलब है कि किडनी बिल्कुल सही तरह से काम नहीं कर रही। हालांकि, चिकित्सकों के अनुसार यह अभी खतरनाक स्तर पर नहीं है। किडनी की जांच के लिए आज अल्ट्रासाउंड भी कराया गया है। कई तरह की जांच कराई गई है। डॉ. उमेश ने बताया कि क्रिएटनाइन में गिरावट नहीं होने पर इसे बढ़ाने वाली दवाएं बंद की जाएंगी। किडनी के विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) रिम्स में नहीं हैं। सर्जरी के डॉ. सरावगी ने बताया कि उनकी हालत बेहतर है। दर्द एवं बुखार से राहत है। जख्म भी सूख रहा है।

लालू प्रसाद की मेडिकल हिस्ट्री

डॉ. सरावगी ने बताया कि 2014 में लालू प्रसाद के हर्ट के वाल्ब का रिप्लेसमेंट कराया गया था। वे 20 साल से ब्लडप्रेशर तथा 15 साल से डायबिटीज से पीडि़त हैं। एक साल से उनका आइजीएमएस पटना में इलाज चल रहा है।

लालू प्रसाद के बेहतर इलाज के लिए एम्स या अन्य बड़े मेडिकल संस्थान भेजने संबंधी पत्र बिरसा मुंडा कारा प्रबंधन को भेज दिया गया है। जेल प्रबंधन पर निर्भर करता है कि वह कब एवं किस अस्पताल में उन्हें ले जाता है।

-डॉ.आरके श्रीवास्तव, प्रभारी निदेशक, रिम्स।

chat bot
आपका साथी