घर बैठे पैसा निकालने के लिए अब EPFO ONLINE

अब रांची के ईपीएफओ कार्यालय में भी भविष्य निधि की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू हो गई है। यूएएन के जरिये आप क्‍लेम कर सकते हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 04:48 PM (IST)
घर बैठे पैसा निकालने के लिए अब EPFO ONLINE
घर बैठे पैसा निकालने के लिए अब EPFO ONLINE

रांची, जासं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने भविष्य निधि की निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू कर दी है। इससे निकासी की प्रक्रिया आसान हो गई है। जो सदस्य ऑनलाइन भविष्य निधि की निकासी सुविधा का प्रयोग करना चाहते हैं, उन्हें अपने आधार कार्ड और बैंक खाते को अपने सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) के साथ लिंक करना होगा और अपने नियोक्ता से केवाईसी अनुमोदित कराना होगा। ऑनलाइन दावा प्रस्तुति से निकासी तो आसान होगी ही। साथ ही प्रक्रियागत समय की बचत होगी और सत्यापन के लिए नियोक्ता के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

ऑनलाइन के बाद भविष्य के दावों की स्थिति पर नजर रखना आसान होगा। ऑनलाइन दावा प्रस्तुत करने के लिए सदस्य को अपने यूएएन परिचय के साथ ईपीएफ मेंबर पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद सक्रिय यूएएन, आधार कार्ड और बैंक खाता के प्रविष्ठ खाते के साथ अंतिम निपटान के लिए दावों को प्रस्तुत किया जा सकता है।

यदि सेवा अवधि पांच साल से कम है तो सदस्य का पैन विवरण भी ईपीएफओ डाटाबेस में प्रविष्ट की जानी चाहिए। जिस इच्छित दावा का निपटान करना चाहते हैं, उसका चयन करें और आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर से प्राप्त ओटीपी की सहायता से प्रमाणीकरण करते हुए दावा प्रस्तुति को पूरा करें। एक बार प्रस्तुत हो जाने पर दावा ईपीएफओ के डाटा बेस में निष्पादन के लिए चला जाता है और राशि सदस्य के बैंक खाते में जमा हो जाती है।

chat bot
आपका साथी