सदर अस्पताल में खुला सुरक्षित गर्भपात केंद्र

प्रधान सचिव निधि खरे ने किया उद्घाटन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 08:04 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 08:04 AM (IST)
सदर अस्पताल में खुला सुरक्षित गर्भपात केंद्र
सदर अस्पताल में खुला सुरक्षित गर्भपात केंद्र

जागरण संवाददाता, रांची : सदर अस्पताल में कॉम्प्रेंसिव अबॉर्शन केयर सेंटर का उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने किया। यहां चिकित्सकों को गर्भपात का प्रशिक्षण के साथ जरूरतमंदों का सुरक्षित गर्भपात कराया जाएगा। इसके लिए छह बेड डे केयर सेंटर की भी सेवा साथ में शुरू की गई। मौके पर प्रधान सचिव ने कहा कि असुरक्षित गर्भपात के कारण आठ फीसद महिलाओं की मौत हो जाती है। इसका कारण एक ही है कि कई लोग नीम और हकीम के चक्कर में पड़ जाते हैं, जिस वजह से असुरक्षित गर्भपात की समस्या देखने को मिलती है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो। इसके लिए सुरक्षित गर्भपात के लिए महिलाओं को सदर अस्पताल जाना चाहिए, ताकि मृत्युदर में गिरावट हो। उन्होंने कहा कि अस्पताल में इसकी सेवा निश्शुल्क होगी।

इसके बाद सचिव ने सिकल सेल और थैलीसीमिया डे केयर सेंटर का जायजा लिया, जहां मरीज और चिकित्सकों ने बताया कि पहले वह रिम्स में इलाज करा रहे थे, लेकिन बेहतर इलाज की तलाश में सदर अस्पताल में आए, जहां उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल रहा है। सिविल सर्जन डॉ. वीबी प्रसाद ने बताया कि जब से इसकी सुविधा अस्पताल में शुरू हुई, तब से 122 मरीजों ने अपना उपचार करा लिया है। वहीं, मौके पर मौजूद चिकित्सकों को निर्देश दिया गया कि वे मरीजों की काउंसिलिंग भी करेंगे, उन्हें इसके लक्षण के बारे में जानकारी दें, ताकि स्वास्थ्य में ज्यादा गिरावट दर्ज न हो।

करीब डेढ़ घंटे तक वह सदर अस्पताल में बनी रही और चिकित्सकों को अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा और ब्लड बैंक की सेवा को बेहतर करने को लेकर सुझाव दिया। इस मौके पर डॉ. बिमलेश सिंह, डॉ. किरण चंदेल सहित अन्य चिकित्सक भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी