Move to Jagran APP

23 जून को NEET की परीक्षा, फिर मिलेगा कॉलेज में दाखिला; SNMMC के मेडिसिन विभाग में पहली बार शुरू होगी PG की पढ़ाई

NEET 2024 नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) की परीक्षा 23 जून को नीट (पीजी) की परीक्षा होगी। इसके बाद कॉलेज में पढ़ाई के लिए दाखिला मिलेगा। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज (SNMMC) में पीजी की पढ़ाई की अनुमति मिलने पर काॅलेज प्रबंधन उत्साहित है। 30 जून को नीट (पीजी) का एग्जाम होना है। यहां पहली बार पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई मेडिसिन विभाग में शुरू हो रही है।

By Mohan Kumar Gope Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 24 May 2024 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 12:37 PM (IST)
23 जून को नीट (पीजी) की परीक्षा, इसके बाद मिलेगा दाखिला

जागरण संवाददाता, धनबाद। NEET 2024 : शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज (SNMMC)  में पीजी की पढ़ाई की अनुमति मिलने पर काॅलेज प्रबंधन उत्साहित है। 23 जून को नीट (पीजी) का एग्जाम होना है। इसके बाद रिजल्ट घोषित होने पर मेडिकल काॅलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दाखिला शुरू होगा।

पहली बार मेडिसिन विभाग में शुरू होगी पोस्‍ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई

गुरुवार को मेडिकल काॅलेज प्रबंधन ने मेडिसिन विभाग में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई के लिए तैयारी शुरू कर दी। मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. उमेश कुमार ओझा ने बताया कि पहली बार पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई मेडिसिन विभाग में शुरू हो रही है। इसके लिए पहले से ही संसाधन विकसित किए गए थे। पढ़ाई के दौरान मरीज के विभिन्न केस पर डिस्कशन किया जाएगा। चिकित्सकीय क्षेत्र में नई विधाओं और तात्कालिक एडवांस सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा।

मेडिसिन की छह सीटों पर नामांकन की अनुमति

इसी साल सत्र-2024-25 में यहां नामांकन शुरू हो जाएगा। इस वर्ष 7 विषयों में कुल 33 सीटों के लिए आवेदन किया गया था, जिनमें मेडिसिन की छह सीटों पर नामांकन की अनुमति मिली है।

वहीं स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग (पांच सीट), हड्डी रोग विभाग (चार सीट) और जनरल सर्जरी (सात सीट) के लिए अंतिम परिणाम अभी नहीं आया है। जबकि बायोकेमिस्ट्री एवं पैथोलाजी को पीजी देने से एनएमसी ने मनाही कर दी है।

इमरजेंसी, पोस्ट इमरजेंसी के लिए मेगा राउंड की होगी व्यवस्था 

अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी इससे लाभ मिलेगा। इमरजेंसी के अलावा पोस्ट इमरजेंसी मरीजों के लिए मेगा राउंड किया जाएगा। यहां आने वाले प्रत्येक मरीज का परीक्षण किया जाएगा। इससे मरीजों की बेहतर निगरानी हो पाएगी। इंटर और इंट्रा डिपार्टमेंट भी विकसित किए जाएंगे।

आर्थोपेडिक्स, सर्जरी के लिए भी उम्मीद जारी

मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डा. ज्योति रंजन प्रसाद और पीजी के नोडल पदाधिकारी डा. रविभूषण ने बताया कि अभी ऑर्थोपेडिक्स, गायनेकोलाॅजी एवं सर्जरी के लिए उम्मीद जारी है। इसमें पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई की अनुमति मिल सकती है।

दूसरी अउेद नेशनल मेडिकल कमिशन ने अपनी साइट पर कई सूचनाएं दी है जिसमें यह संभावना बताई गई है कि आने वाले समय में मेडिकल कालेज को दूसरे विषयों में भी पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई के लिए अनुमति मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: 

अमेरिका से वोट डालने जमशेदपुर पहुंचे आशीष और नेहा, कहा- भारत को मजबूत राष्‍ट्र बनाने की हमारी भी जिम्‍मेदारी

Sido Kanhu Murmu University : यूजी नामांकन को 31 तक करें ऑनलाइन आवेदन, 24 हजार विद्यार्थियों ने किया आवेदन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.