पुलिस, अभियंता व संवेदकों का गठजोड़ विकास में बाधक

मेदिनीनगर : जिले में पुलिस, अभियंता व संवेदकों की मिलीभगत से विकास कार्य बाधित है। हालात यह है कि सड़

By Edited By: Publish:Sat, 06 Feb 2016 07:32 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2016 07:32 PM (IST)
पुलिस, अभियंता व संवेदकों का गठजोड़ विकास में बाधक

मेदिनीनगर : जिले में पुलिस, अभियंता व संवेदकों की मिलीभगत से विकास कार्य बाधित है। हालात यह है कि सड़क निर्माण में अनियमितता उजागर होने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाती है। बावजूद तीन वर्षों में कोई भी आरोपी गिरफ्तार नहीं किया जाता है। अगर यही स्थिति रही तो विकास संभव ही नहीं है। पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से दिलचस्पी दिखाते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिला स्तरीय निगरानी व सतर्कता समिति के अध्यक्ष सह पलामू सांसद विष्णुदयाल राम ने दिया। वे शनिवार को स्थानीय डीआरडीए के सभागार में निगरानी समिति की बैठक में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने आरोपी अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने को लेकर संबंधित अधिकारियों की क्लास ली। कहा कि जिलेभर में 11 सड़क निर्माण से जुड़े संवेदक व अभियंता के खिलाफ तीन वर्ष पूर्व अलग-अलग थानों में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

सांसद राम ने बैठक में मौजूद पलामू के एसपी से कारण पूछे तो बताया गया कि मामलों का सुपरविजन हुआ है। इस पर भी सांसद श्री राम शांत नहीं हुए। उन्होंने तल्ख लहजे में पुलिसिया कार्रवाई पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पुलिस, इंजीनियर एवं संवेदक की मिलीभगत से राज्य का विकास अवरूद्ध हुआ है। उन्होंने आरोपी अभियंता एवं संवेदक के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में उन्हें हर हाल में परिणाम चाहिए।

मलय डैम से सटकर माइ¨नग कराए जाने पर भी सवाल उठा। कहा गया कि माइ¨नग कराना है तो डैम से हटकर किया जाना चाहिए। इससे पहले खान सुरक्षा महानिदेशालय से अनुमति लेना आवश्यक होगी। पहले पानी बचाना है या माइ¨नग कराना है। इस दौरान अभियंता महेश प्रताप, संजीव कुमार सिन्हा के खिलाफ एफआईआर कराने एवं ओम प्रकाश विश्वकर्मा के खिलाफ प्रपत्र 'क' गठित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में विधायक राधाकृष्ण किशोर, आलोक चौरसिया, जिला परिषद के अध्यक्ष प्रभा देवी, उपाध्यक्ष संजय कुमार ¨सह, डीसी के श्रीनिवासन, एसपी मयूर पटेल, डीआरडीए के निदेशक मो. हैदर अली, डीएसपी हीरालाल रवि, डीडब्लूओ सुभाष कुमार, डीपीआरओ शांति पांडेय, डीपीओ अर¨वद कुमार, एसडीओ अरूण एक्का समेत कई विधायक प्रतिपिधि व चतरा सांसद के प्रतिनिधि अमित तिवारी उपस्थित थे।

------------------

बेकार पड़े हैं एमआई के सीरिज चेकडैम

मेदिनीनगर : जिले में लघु ¨सचाई ¨सचाई विभाग द्वारा एक दशक से बनाए जा रहे सिलसिलेवार चेकडैम अनुपयोगी पड़े हैं। लाखों- करोड़ों की राशि खर्च होने के बाद भी इनका उपयोग नहीं किया सका है। शनिवार को आयोजित निगरानी व अनुश्रवण समिति की बैठक में यह मामला उठाया गया। विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि कहीं डैम में गेट नहीं लगे है तो कहीं पंप की खरीद नहीं होने से पानी को उपर चढ़ाया नहीें जा रहा है। ¨सचाई विभाग ने प्रावधानों के विपरित जा कर यह निर्माण कार्य कराया है। विधायक श्री किशोर ने शीघ्र ही आवश्यक कार्रवाई करने की जरूरत बताई।

--------------

जिले की सड़कों की हुई जांच

मेदिनीनगर : विश्रामपुर के जोगा होते जगडीहा, सिगसिगी से लहर बंजारी, पीडब्लूरोड बघमनवा, पांडु से सिलदिली, चैनपुर के हुटार पथ, बीएमडीसी माईंस से बेड़मा बभंडी, मायापुर से नावाडीह, सोनपुरवा से सालो व चियांकी से रजवाडीह ।

-----------

असंवेदनशील हो गए हैं अधिकारी

मेदिनीनगर : जिले के अधिकारी जनहित के मसले पर असंवेदनशील हो गए है। यह बाते जिला परिषद उपाध्यक्ष ने शनिवार को निगरानी समिति की बैठक में उठाई। कहां कि रांची-मेदिनीनगर पथ में पुल निर्माण को लेकर स्थानीय लोगो ने सड़क जाम कर दिया था। लेकिन किसी अधिकारी ने इसकी सुध लेने की जहमत नहीं उठाई।

------

10 माह पर हो रही निगरानी समिति की बैठक

मेदिनीनगर : जिले में प्रत्येक तीन माह पर निगरानी व सर्तकता समिति की बैठक आयोजित करने का प्रावधान है। बावजूद इसके यहां दस माह के अंतराल पर यह बैठक आयोजित की जा रही है। यह मामला स्वयं अध्यक्ष सह सांसद विष्णुदयाल राम ने उठाया। बताया गया कि गत 15 अप्रैल 2015 को विगत बैठक आयोजित की गई थी। डीसी ने बताया कि पंचायत चुनाव के कारण बैठक के आयोजन में विलंब हुआ है। सांसद ने अगली बैठक ससमय आहुत करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी