Move to Jagran APP

Jharkhand Board 12th Result 2024: 10वीं के बाद अब 12वीं की बारी, जैक बोर्ड इस डेट में घोषित कर सकता है इंटरमीडिएट का परिणाम

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 26 फरवरी तक किया गया था जिसके बाद अब छात्रों को अपने परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इंतजार 30 अप्रैल तक खत्म हो सकता है। रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा जारी होते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 28 Apr 2024 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 12:29 PM (IST)
Jharkhand Board 12th Result 2024 रिजल्ट जल्द होगा घोषित

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जैक बोर्ड की ओर से 12th क्लास का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित किया जा सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से नतीजों को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

loksabha election banner

JAC 12th Result 2024 ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट्स jacresults.com पर घोषित किया जायेगा। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर दर्ज कर मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी होगा परिणाम

झारखंड बोर्ड 12th रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड के अध्यक्ष के द्वारा जारी किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट जारी होने के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाएगी। सभी स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स) से टॉपर्स के नाम अलग-अलग जारी किये जाएंगे। जो छात्र टॉपर्स लिस्ट में जगह हासिल करेंगे उन्हें एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

कहां से चेक कर सकेंगे नतीजे

झारखंड बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद लिंक ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके बाद आप इन वेबसाइट में से किसी पर भी जाकर अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट के अतिरिक्त छात्र एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे प्राप्त कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स

झारखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर खुल जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.