Move to Jagran APP

Cyber Fraud : ठगों ने ठगी का अपनाया नया तरीका, अब इस तरह से लोगों को लगा रहे चूना; रहें अलर्ट!

ठग आम लोगों को ठगने के लिए लगातार नया तरकीब अपना रहे हैं। इस बीच एक और नया तरीका सामने आया है। लोगों के घर पहुंच रहे पार्सल में नकली चेन और फटा हुआ कपड़ा निकल रहा है। ऐसा देवघर की एक युवती के साथ हुआ है। जिस किसी ने भी इस ठगी की घटना को अंजाम दिया उसे युवती के दोनों पता व नाम का सही से ज्ञात है।

By Kanchan Saurabh Mishra Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 28 Apr 2024 05:03 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 05:03 PM (IST)
Cyber Fraud: ठगों ने ठगी का अपनाया नया तरीका, अब इस तरह से लोगों को लगा रहे चूना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, देवघर। ठग लोगों को चूना लगाने के लिए हर दिन नया तरीका अपना रहे हैं। अब एक और नया तरीका सामने आया है। लोगों के घर पहुंच रहे पार्सल में नकली चेन और फटा हुआ कपड़ा निकल रहा है। ऐसा देवघर की एक युवती के साथ हुआ है।

loksabha election banner

बताया जाता है कि दो माह पूर्व युवती के कुंडा स्थित आवास पर ऐमेजोन से एक पार्सल आया। उसमें नाम पता सही लिखा हुआ था। स्टाफ को लगा मैडम ने कुछ सामान मंगाया होगा, इस कारण उसने 500 रुपये देकर पार्सल ले लिया। उसे खोलकर देखने पर उसके अंदर से निकली चेन निकला।

क्या है पूरा मामला

उस वक्त उन लोगों ने इस बात की अनदेखी कर दी। दो दिन पूर्व युवती के बिलासी टाउन स्थित आवास पर एक और उसी तरह का पार्सल आया। इस बार भी युवती का नाम व बिलासी वाले घर का पता सही था। इस बार पार्सल उसके चाचा के हाथ लगा। उन्होंने 300 रुपया देकर पार्सल ले लिया।

बाद में उसे फाड़कर देखा तो अंदर फटा हुआ कपड़ा था। इस बार उन्हें एहसास हुआ कि ऐसा जानबूझकर किया जा रहा है। दोनों पार्सल में नाम व पता सही था। पैकिंग भी इस तरह से किया गया था मानो सही में ये एमेजोन से ही आया हो। हालांकि, उस पर अंकित बार कोड को स्कैन करने पर वह फर्जी निकला।

ठग कुरियर कंपनी से जुड़े होने की संभावना 

जिस किसी ने भी इस ठगी की घटना को अंजाम दिया, उसे युवती के दोनों पता व नाम का सही से ज्ञात है। संभव है कि ठग कुरियर कंपनी से जुड़ा है और वह दोनों जगहों पर कुरियर पहले पहुंचा चुका है, ऐसे में उसने आसानी से नाम पता का दुरुपयोग कर ठगी की घटना को अंजाम दे दिया।

संभव है कि ऐसा और भी लोगों के साथ हुआ हो। ऐसे में ये मामला जांच का विषय है ताकि इस तरह के रैकेट का पता चल सके।

ये भी पढ़ें- 

झारखंड में मीट विक्रेताओं को आई आफत! हाईकोर्ट के आदेश के बाद नगर निगम ने उठाया ये कदम

Special Train: गर्मी की छुट्टी में घूमने का है प्लान, इन ट्रेनों में कराएं बुकिंग; नहीं रहेगा वेटिंग का झंझट!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.