वृद्धापेंशनधारियों ने किया सड़क जाम

By Edited By: Publish:Thu, 31 Jul 2014 01:11 AM (IST) Updated:Thu, 31 Jul 2014 01:11 AM (IST)
वृद्धापेंशनधारियों ने किया सड़क जाम

छतरपुर,पलामू : छतरपुर में वृद्धापेंशन लाभुकों ने पेंशन भुगतान की मांग को ले बुधवार को मेदिनीनगर-पटना मुख्य पथ (एनएच 98) जाम कर दिया। पेंशनधारियों ने स्थानीय स्टेट बैंक के समीप मुख्य पथ जाम किया। इसमें बड़ी संख्या में वृद्धावस्था पेंशन के लाभुक शामिल हुए। सड़क जाम करीब एक घके तक रहा।

वृद्धापेंशन के लाभुकों का खाता डाकघर से हटाकर कर भारतीय स्टेट बैंक में किया गया है। तब से 75 प्रतिशत लाभुकों को पेंशन भुगतान नहीं हो रहा है। बार-बार बैंक का चक्कर काटने के बाद आखिर में मजबूर होकर सैकड़ों वृद्ध महिला व पुरूष पेंशनधारियों ने पेंशन भुगतान करने के लिए सड़क पर उतर गए। इसके तहत भारतीय स्टेट बैंक के सामने एनएच 98 पर जमकर नारेबाजी की। सड़क जाम करने पहुंची सनमतिया कुंवर ने बताया कि लगातार छह माह से बैंक का चक्कर लगाने के बाद भी पेंशन राशि नहीं मिल पाई है। उन्होंने कहा कि बैंक में काफी भीड़ रहने के बाद वे किसी तरह काउंटर के पास पहुंचते है तो बताया जाता है कि लाभुक के खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं। इधर जाम स्थल पर पहुचे प्रखंड विकास पदाधिकारी बैद्यनाथ उराव ने लाभुकों के सामने भारतीय स्टेट बैंक के शाख प्रबंधक से कहा की कार्यालय से सभी वृद्धा पेंशन लाभुको को सूची समेत 25 जून को राशि बैंक को भेजी गई है। इधर बैंक शाखा प्रबंधक ने कहा कि प्रखंड कार्यालय से 14 हजार लाभुकों की सूची मिली है। इसमें 12 हजार लाभुकों के खाते में पैसे डाल दिए गए हैं। बाकी दो हजार लाभुकों के पैसे दो-तीन दिन के अंदर खाते में डाल दिए जाएंगे। इसके बाद जाम हटा।

इधर पलामू के पूर्व सासद मनोज भुइयां भी लाभुको के साथ कड़ी धूप में बैठे रहे। उन्होंने कहा शाखा प्रबंधक एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ बात कर जल्द से जल्द लाभुको को भुगतान कराएंगे। भुगतान नहीं होने पर उग्र आदोलन करने की चेतावनी दी। मौके पर लाभुक सूर्यदेव यादव ,सीता पासवान, खैरून खातून , मालती कुवंर, बागमलि कुवंर, सुखा राम, रामजतिया देवी, तेतरी कुवंर और उनके साथ में राजद प्रखंड अध्यक्ष संतोष कुमार यादव, शंभू यादव, नरेश यादव ,सरताज खां आदि शामिल थे। जाम के दौरान मुख्य पथ पर दोनों तरफ बड़ी संख्या में वाहनों की लंबी कतार लगी रही।

खाता खोलने के नाम पर वसूली का आरोप

छतरपुर : वृद्धापेंशन लाभुको ने शाखा प्रबंधक व बीडीओ से भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा की केंद्र खाता खोलने के नाम पर अवैध रूप से 100-100 रुपये वसूली करता है। इस बात की पुष्टि के लिए शाखा प्रबंधक ने जांच करने के बाद कार्रवाई करने की बात कही। 1200 रुपये की जगह 1000 रुपये दिए जाने की लिखित शिकायत लाभुकों ने बीडीओ से की।

टेंपो किराया बढ़ाने के खिलाफ महिलाओं ने किया सड़क जाम

टेंपो का मनमाना किराया बढ़ाने का किया विरोध

सतबरवा, पलामू : टेंपो चालकों का मनमाना किराया वसूल व महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार के खिलाफ महिलाएं सड़क पर उतर गई। महिलाओं ने बुधवार को सतबरवा-डबरा मुख्य मार्ग स्थित बोहिता गाव में करीब छह घटे तक सड़क जाम कर दिया। बोहिता मोड़ के पास सुबह 8 बजे से दो बजे तक जाम लगा रहा। जाम की खबर मिलते ही टेंपो मालिक रामा सिंह के नेतृत्व में दर्जनों टेंपो मालिक बोहिता पहुंचे और जामकर्ताओं को काफी समझाया-बुझाया। इसके बावजूद बात नहीं बनी। बाद में प्रशासनिक पदाधिकारी के आश्वासन पर जाम हटा।

मौके पर नूरेशा बीबी, खोदयजा बीबी, रवीना बीबी, शुकुल देवी, चंपा देवी, रीता देवी, छठनी देवी समेत दर्जनों महिलाओं ने कहा कि टेंपो चालकों की मनमानी अब सहन नहीं की जाएगी। किराया लेने के दौरान टेंपो चालक अभद्र व्यवहार करते हैं। टेंपो में भेंड़-बकरियों की तरह ग्रामीणों को बैठाया जाता है। इससे फागो घाट पुल के निकट टेंपो दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो चुकी है। यह दुर्घटना ओवरलोडिंग के कारण हुई थी। एक टेंपो में 25 लोगों को उपर-नीचे बैठाया जाता है। बावजूद प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं है। ऐसे में दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है।

chat bot
आपका साथी