रेलवे साइडिग पर कोयला रैक में दबकर गरीब की मौत

जामताड़ा रेलवे साइडिग में रैक से कोयला चुनने के क्रम में क्रम में एक 28 वर्षीय युवक के दब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 08:29 PM (IST)
रेलवे साइडिग पर कोयला रैक में दबकर गरीब की मौत
रेलवे साइडिग पर कोयला रैक में दबकर गरीब की मौत

जामताड़ा : रेलवे साइडिग में रैक से कोयला चुनने के क्रम में क्रम में एक 28 वर्षीय युवक के दबने की आशंका को लेकर ग़ुरुवार को दिनभर रेलवे साइडिग में लोगों के साथ पुलिस पदाधिकारी का जमावड़ा रहा। स्थानीय लोग व घटवाल समाज के प्रतिनिधियों कोयला लदे रेलवे रैक के सभी डब्बा को खाली कराने की मांग को लेकर देर शाम तक अड़ रहे। देर शाम में रैक में शामिल पांच डब्बा को खाली करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है तो उसमें से 28 वर्षीय दिलीप राय का शव बरामद हुआ। रात आठ बजे शव मिलने की जानकारी के साथ बेवा में राय के परिजनों में कोहराम मच गया। दिलीप धनबाद निरसा के गेनरा का रहने वाला था। वह यहां अपने सुसराल में रहकर कोयला चुनकर अपने परिवार का भरण-पोषण करता था। उसकी पत्नी समेत दो छोटे बच्चों पर से दिलीप का साया उठने के साथ दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

दरअसल स्थानीय रेलवे साइडिग पर जब रेलवे का रैक लगता है तो वहां बोगी में पेलोडर से कोयला भरने के दौरान कोयला की चोरी भी शुरू हो जाती है। कई लोग रोजी-रोटी के लिए कोयला चुनते हैं फिर उसे बेचकर अपना दिन काटते हैं। चितरा कोलियरी की यह साइडिग है। प्रतिदिन कोलियरी से कोयला लेकर वहां डंप किया जाता है। बुधवार रात को बोगी में कोयला लादा जा रहा था। पुलिस ने बताया कि ग्रामीणों का कहना था कि देर रात रेल बोगी में ही एक युवक कोयला में दब गया। अंधेरा होने की वजह से पेलोडर चालक को भी नहीं दिखा कि बोगी में कोई कोयला उतारने के लिए चढ़ा है। रात में ही ग्रामीण वहां जुटे और चालक को कोयला अपलोड करने को कहा। चालक ने उस बोगी का कोयला नीचे भी उतारा दिया पर कुछ नहीं मिला। इस पर ग्रामीण दूसरे-तीसरे बोगी का कोयला भी खाली करने को कहा पर चालक ने जवाब दिया कि ऐसे तो सभी बोगी का कोयला अनलोड नहीं किया जा सकता है।

---घटवार समाज की पहल काम आई : ग्रामीणों के साथ घटवार समाज के महावीर राय व दुबराज राय की पहल काम आई अन्यथा रैक वहां से निकलने वाला था। ऐसे में दिलीप राय का शव का पता-ठिकाना मिलना भी मुश्किल होता। स्थानीय लोगों ने साइडिग इंचार्ज और स्थानीय थाना को घटना की जानकारी सुबह दी। महावीर ने एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा व विधायक डा. इरफान अंसारी से रैक खाली करवाने में मदद मांगी। तब तक कांटा की प्रक्रिया पूरी कर रेलवे रैक गंतव्य की ओर जाने वाला था। ऐसे में पुलिस व कोलियरी के वरीय अधिकारियों से कह कर रैक को रूकवाया गया। डीआरएम के आदेश पर रैक रुका। महावीर समेत परिजन गुड्ड़ू ने बताया कि दिलीप कोयला चुनका परिवार की जिम्मेदारी संभाल रहा था। तेरह नंबर रैक से उसका शव बरामद हुआ।

chat bot
आपका साथी