Top Jamshedpur News of the day, 15th May 2020, रघुवर तंज, जमशेदपुर उपायुक्‍त, कोरोना, सरयू की सलाह

रघुवर ने तंज कसते हुए कहा कि तबरेज की मौत पर आंसू बहानेवाले दुमका में मॉब लिचिंग पर मौन क्यों हैं? जमशेदपुर में सड़कों पर निकले उपायुक्त ने घूम-घूमकर व्यवस्था का जायजा लिया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 May 2020 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 May 2020 06:10 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 15th May 2020,  रघुवर तंज, जमशेदपुर उपायुक्‍त, कोरोना, सरयू की सलाह
Top Jamshedpur News of the day, 15th May 2020, रघुवर तंज, जमशेदपुर उपायुक्‍त, कोरोना, सरयू की सलाह

जमशेदपुर (जेएनएन)। पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने तंज कसते हुए कहा है कि सरायकेला में तबरेज की मौत पर आंसू बहानेवाले दुमका में मॉब लिंचिंग की घटना पर मौन क्यों हैं? जमशेदपुर में सड़कों पर निकले उपायुक्त ने चेकनामों पर घूम-घूमकर व्यवस्था का जायजा लिया। पूर्वी सिंहभूम के लिए अगले 14 दिन काफी अहम होंगे और एक भी कोरोना पॉजिटिव मिलने पर यह जिला रेड जोन में शामिल हो जाएगा। हेमंत सोरेन को सरयू राय ने सलाह दी है कि खनन कंपनियों से कड़ाई से जुर्माने की वसूली की जाए। 

रघुवर ने किया तंज, तबरेज की मौत पर आंसू बहानेवाले दुमका में मॉब लिचिंग पर मौन क्यों?

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में मॉब लिंचिंग मामले में भाजपा विरोधी दलों को कठघरे में खड़ा किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और वामपंथी पार्टियों पर हमला बोलते हुए रघुवर ने सवाल पूछा कि वर्ष 2019 में तबरेज अंसारी की मौत को मानवता पर धब्बा बताने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, सीपीएम, सीपीआइ व अन्‍य संगठन दुमका में 11 मई को बकरी चोरी के नाम पर सुभान अंसारी की हुई मॉब लिंचिंग की घटना पर आखिर मौन क्‍यों साधे हुए हैं? रघुवर दास ने अपने बयान में कहा कि जिस प्रकार 11 मई को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के गृह जिला दुमका में सरेआम काठीकुंड, शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र में बकरी चोरी का आरोप लगाकर दो लोगों की निर्मम पिटाई की गई। उनमें से एक सुभान अंसारी की मौत हो गई जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। इस घटना को चार दिन हो गए, लेकिन अब तक सुभान अंसारी के लिए न तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आंसू बहाने का समय मिला और न ही पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा उनकी बहन प्रियंका गांधी को कुछ कहने या ट्वीट करने का मन हुआ।

जमशेदपुर में सड़कों पर निकले उपायुक्त, घूम-घूमकर लिया व्यवस्था का जायजा

लंबे समय तक अछूते रहने के बाद अब पूर्वी सिंहभूम में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने लगे हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन का पूरा ध्यान अब इस ओर है कि हालात नियंत्रित रहें। शहर में जगह-जगह बने चेकनाकों पर किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतने की सख्त हिदायत पहले ही दी जा चुकी है। शुक्रवार को तपती दोपहरी में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला अपने प्रशासनिक अमले को साथ लेकर व्‍यवस्‍था का जायजा लेने निकल पड़े। जगह-जगह व्यवस्था का जायजा लिया और जहां कहीं कुछ गलत दिखा तो हड़काया भी। उन्‍हें खुद हाथ देकर रोका जो बाइक पर बिना हेलमेट जा रहे थे या दो लोग बैठकर निकल रहे थे। शाम करीब पौने चार बजे मानगो पुल पर प्रशासन के काफिले की गाडिय़ां रुकते ही उपायुक्त के साथ पुलिस की टीम मुस्तैद हो गई। वहां से आने-जानेवाले को रोका गया। कुछ देर तक बस स्टैंड के समीप गोलचक्कर पर जाम जैसी स्थिति हो गई। उपायुक्त निर्देश देते रहे- इसे रोको, उसे देखो। वो देखो, दो लोग बाइक पर क्यों हैं। उनके निर्देशों पर अमल भी होता रहा। लोगों के वहां से गुजरने की वैधता की जांच की गई। 

अगला 14 दिन पूर्वी सिंहभूम के लिए अहम, एक भी कोरोना पॉजिटिव मिला तो हो जाएगा रेड जोन 

कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या तीन होने के साथ ही पूर्वी सिंहभूम जिले के लिए अगले 14 दिन अहम हो गए हैं। अब और मामला मिलने पर इसके रेड जोन में शामिल होने का खतरा है। आनेवाले 14 दिनों में अगर एक भी कोरोना पॉजिटिव मिला तो जिला रेड जोन में शामिल कर लिया जाएगा। चाकुलिया में दो छात्रों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी पूर्वी सिंहभूम जिला ग्रीन जोन में ही था। सरकार की ओर से तय मानकों के अनुसार में 48 घंटे में ही कोरोना का एक नया मामला जमशेदपुर में सामने आ गया। इससे यह जिला ऑरेंज जोन में चला गया। गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया व्‍यक्ति बारीडीह इलाके का रहने वाला है। वह पिछले दिनों कोलकाता से आया था। एमजीएम अस्पताल में भर्ती था। इस व्‍यक्ति के पॉजिटिव पाए जाने की सूचना मिलते ही अस्पताल से लेकर शहर तक हड़कंप मच गया। अब बारीडीह इलाके के हर घर को सैन‍िटाइज करने की तैयारी चल रही है। संक्रमित युवक के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जाएगी। प्रशासन इलाके को आज सील कर सकता है।

हेमंत सोरेन को सरयू की सलाह- खनन कंपनियों से करें कड़ाई से जुर्माना वसूली

पूर्व मंत्री व जमशेदपुर पूर्वी के निर्दलीय विधायक सरयू राय ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को सलाह दी है कि कोयला कंपनियों पर बकाया राशि की मांग केंद्र सरकार से करें। साथ ही लौह अयस्‍क के अवैध खनन के कसूरवार कंपनियों से कड़ाई से अर्थदंड वसूलें। ऐसा करने से सरकार की आर्थिक तंगी काफी हद तक दूर की जा सकेगी। तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री रघुवर दास को हराकर सुर्खियों में आए सरयू राय लगातार सरकार को सलाह देते रहते हैं। उन्‍होंने अपने नए ट्रवीट में कहा कि झारखंड का 45 हजार करोड़ रुपया से अधिक का बकाया केंद्र सरकार की कोयला कंपनियों पर आज भी है। संकट बनकर सामने खड़े कोरोना वायरस और इसके संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन की वजह से उत्‍पन्‍न हालात के समय में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को बकाया राशि के भुगतान की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करनी चाहिए। एक अन्‍य ट्रवीट में सरयू ने लिखा है कि लौह अयस्क के अवैध खनन का करीब पांच हजार करोड़ रुपया का अर्थदंड मुख्‍यमंत्री को जनहित में खनन कंपनियों से वसूलना चाहिए। सरयू राय ने एक अन्‍य ट्वीट में केंद्र सरकार के सहायता पैकेज को लेकर भी मुख्‍यमंत्री को सलाह दी है। सरयू का कहना है कि सहायता पैकेज क्लिष्ट है। मुख्‍यमंत्री को इसे सरल बनाकर ज़मीन पर उतारना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी