विभाग करें सुनिश्चित, परीक्षा अवधि में गुल नहीं हो बिजली

देवघर : झारखंड अधिविद परिषद की ओर से 20 फरवरी से शुरू माध्यमिक व इंटर परीक्षा को लेक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 06:21 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 06:21 PM (IST)
विभाग करें सुनिश्चित, परीक्षा अवधि में गुल नहीं हो बिजली
विभाग करें सुनिश्चित, परीक्षा अवधि में गुल नहीं हो बिजली

देवघर : झारखंड अधिविद परिषद की ओर से 20 फरवरी से शुरू माध्यमिक व इंटर परीक्षा को लेकर सोमवार को महत्वपूर्ण बैठक सूचना भवन में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में की गई। इसमें क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक राजकुमार प्रसाद ¨सह व जिला शिक्षा अधीक्षक वीणा कुमारी सहित केंद्राधीक्षक व दंडाधिकारी मौजूद थे।

परीक्षा के शांतिपूर्ण व सफल संचालन को लेकर उपायुक्त ने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बताते चले कि सभी 37 केंद्रों पर परीक्षा का संचालन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया जाएगा। इस बाबत उपायुक्त ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के समुचित संचालन के लिए बिजली की उपलब्धता जरूरी है। इसके लिए विद्युत विभाग से पत्राचार कर यह सुनिश्चित कराया जाएगा कि परीक्षा के दिन परीक्षा अवधि में बिजली की कटौती नहीं हो। उपायुक्त ने सभी परीक्षा केंद्रों पर पेयजल, बेंच-डेस्क की व्यवस्था, शौचालय एवं साफ-सफई की जानकारी ली।

परीक्षा ड्यूटी में नहीं लगें रिश्तेदार

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी व केंद्राधीक्षक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी का पारिवारिक सदस्य या रिश्तेदार परीक्षा ड्यूटी पर तैनात न रहें। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन न हो। परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के 500 गज की दूरी तक धारा 144 लागू की गई है। परीक्षा निष्पक्ष, पारदर्शी व नकल रहित संपन्न हो, यह सबकी जिम्मेदारी है। किसी भी प्रकार की कोताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर पुलिस बल तैनात रहेंगे। परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दिया जाएगा। बताते चले कि मैट्रिक में 15995 परीक्षार्थियों के लिए 37, जबकि इंटर में 10945 परीक्षार्थियों के लिए 17 केंद्र बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी