बच्चों ने बड़ों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

देवघर : स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुक्रवार को नंदन पहाड़ स्थित दून पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सफाई की।

By Edited By: Publish:Sat, 18 Oct 2014 01:18 AM (IST) Updated:Sat, 18 Oct 2014 01:18 AM (IST)
बच्चों ने बड़ों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

देवघर : स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुक्रवार को नंदन पहाड़ स्थित दून पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सफाई की। बच्चों ने अपने छोटे संकल्प के माध्यम से बड़ों को स्वच्छता का अनूठा पाठ पढ़ाया। बच्चे न सिर्फ विद्यालय परिसर में साफ-सफाई की, बल्कि नंदन पहाड़ के नीचे बने तालाब में जमा गंदगी को हटाया। तालाब में विसर्जित मूर्ति के अवशेषों को हटाया। इस दौरान शांति निकेतन के प्रो. डॉ. सुभाष राय ने बच्चों को स्वच्छता के बारे में बताया। कहा कि स्वच्छता के लिए सभी को पहल करनी होगी। विद्यालय ने तालाब को गोद लेने की घोषणा भी की। इस दौरान समाजसेवी राजेश, विद्यालय के निदेशक सर्वेश्वर प्रसाद सिंह, आलोक कुमार, चंदन कुमार आदि उपस्थित थे।

एएस महाविद्यालय के शिक्षक व छात्रों ने कॉलेज परिसर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में साफ-सफाई की।

अभियान का नेतृत्व कर रहे प्राचार्य प्रो. गौरव गांगुली ने कहा कि स्वस्थ तन-मन व समाज के लिए सफाई जरूरी है लेकिन इसके साथ-साथ आंतरिक सफाई भी बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री के इस अभियान का मूल मंत्र भी यही है। जब तक स्वच्छता मन के अंदर नहीं होगी तब तक सफलता मुश्किल है। उन्होंने कहा कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। इस मौके पर विपिन प्रसाद सिंह, पशुपति राय, अनिल कुमार व संगीता मोइत्रा सहित बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र मौजूद थे।

विद्यालय व पोषक क्षेत्र में हुई सफाई

वार्ड नंबर छह के मेघलाल पुरी लेन स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय में शुक्रवार को स्वच्छता अभियान चलाया गया। शिक्षक व छात्र-छात्राओं ने विद्यालय परिसर सहित पोषक क्षेत्र में साफ-सफाई। इसमें पार्षद सुरेश भारद्वाज ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया। इस मौके पर विद्यालय की प्रभारी पुष्पा सिंह, दिलीप परिहस्त, पुतुल साह, भगवान धन मिश्र व सुधीर केशरी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी