Una Illegal mining: गुप्त सूचना के आधार पर पहुचीं पुलिस, अवैध खनन में जुटे 24 वाहन किए जब्त

खनन माफिया के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की अलग-अलग टीमें हरोली व ऊना क्षेत्र में स्वां नदी में पहुंची। इस दौरान पुलिस ने खनन में जुटे 24 वाहनों को कब्जे में लिया है। 9फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 04:34 PM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 05:26 PM (IST)
Una Illegal mining: गुप्त सूचना के आधार पर पहुचीं पुलिस, अवैध खनन में जुटे 24 वाहन किए जब्त
स्वां नदी के पास अवैध खनन करते ट्रैक्टर चालक के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश देते एसपी अर्जित सेन

जागरण संवाददाता, ऊना: जिले के ऊना, हरोली व गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में खनन माफिया के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। वीरवार देररात गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की अलग-अलग टीमें हरोली व ऊना क्षेत्र में स्वां नदी में पहुंची। इस दौरान पुलिस ने खनन में जुटे 24 वाहनों को कब्जे में लिया है।

शुक्रवार सुबह फिर से एसपी अर्जित सेन ठाकुर, डीएसपी हरोली अनिल पटियाल, एसएचओ संजीव कुमार शर्मा पुलिस टीम के साथ संतोषगढ़, हरोली व ऊना में स्वां नदी में पहुंचे। करीब दो किलोमीटर दूर तक इन पुलिस अधिकारियों ने नदी में मीडिया कर्मियों को साथ लेकर खनन क्षेत्र का निरीक्षण किया।

अवैध खनन पर अब तक पांच एफआइआर दर्ज

पुलिस ने ड्रोन के माध्यम से खनन क्षेत्र की तस्वीरें भी ली। निरीक्षण के दौरान स्वां नदी में रेत के लगे पहाड़ जैसे डंप और खनन माफिया द्वारा नदी में किए गए अवैध खनन से पड़े बड़े-बड़े गड्ढे देखकर पुलिस अधिकारी दंग रह गए।

एसपी ने खनन विभाग के अधिकारियों को रेत के डंप कब्जे में लेने के साथ-साथ खनन माफिया द्वारा छलनी की गई स्वां नदी का सर्वे करवाने के भी निर्देश दिए।

एसपी अर्जित सेन ने कहा कि ऊना पुलिस खनन के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति से काम कर रही है। इससे पहले भी पुलिस द्वारा अवैध खनन पर एफआइआर दर्ज की जा चुकी हैं। पुलिस ने जनवरी में ही अवैध खनन पर पांच एफआइआर दर्ज की हैं।

एफआइआर पर ईडी ने की कार्रवाई

स्वां नदी करीब 63 किलोमीटर में फैली हुई है और ऐसे में पुलिस स्टाफ की कमी के चलते कार्रवाई में मुश्किल आ रही है। पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग भी की गई है ताकि जिले में अवैध खनन पर पूरी तरह लगाम लगाई जा सके।

उन्होंने कहा कि अवैध खनन में जुटे माफिया के खिलाफ दर्ज मामलों की गहन जांच करने के बाद आगामी कार्रवाई के लिए इन मामलों को ईडी को सौंपा जाएगा। अवैध खनन करने पर पहले भी दर्ज मामलों में चार एफआइआर ईडी को भेजी गई थीं जिस पर ईडी ने कार्रवाई की है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने पिछले एक साल में 18 एफआइआर अवैध खनन के खिलाफ दर्ज की हैं। पुलिस ने 50 गाड़ियों को कब्जे में लिया है जिनमें पोकलेन, जेसीबी, टिप्पर व ट्रैक्टर शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी