Move to Jagran APP

पीरामल फाउंडेशन ने सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एमोरी यूनिवर्सिटी के साथ की साझेदारी

पीरामल फाउंडेशन ने हिमाचल सरकार के साथ मिलकर सामाजिक भावनात्मक और नैतिक शिक्षण (एसईईएल) कार्यक्रम शुरू किया है। इस प्रोग्राम के तहत धर्मशाला में दलाई लामा पुस्तकालय एवं अभिलेखागार में पीरामल फाउंडेशन ने एसईई लर्निंग लॉन्च एवं प्रमाणन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में के-12 कक्षाओं में सामाजिक भावनात्मक और नैतिक साक्षरता को बढ़ावा देना है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Thu, 23 May 2024 08:15 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 08:15 PM (IST)
पीरामल फाउंडेशन ने हिमाचल प्रदेश में शुरू किया एसईईएल प्रोग्राम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक शिक्षण (एसईईएल) कार्यक्रम शुरू करने के लिए पीरामल फाउंडेशन ने राज्य सरकार के साथ एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किया है। धर्मशाला के दलाई लामा पुस्तकालय एवं अभिलेखागार में पीरामल फाउंडेशन ने एसईई लर्निंग लॉन्च एवं प्रमाणन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस पहल की शुरुआत दलाई लामा के शिक्षा में धर्मनिरपेक्ष नैतिकता और मानवीय मूल्यों को एकीकृत करने के दृष्टिकोण से हुई है।

अमेरिका की एमोरी यूनिवर्सिटी में सेंटर ऑफ कंटेम्पलेटिव साइंस एंड कम्पैशन-बेस्ड एथिक्स द्वारा विकसित एसईई लर्निंग, शिक्षकों और हितधारकों के लिए एक व्यापक पाठ्यक्रम और संसाधन पैकेज है। इसका मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में के-12 कक्षाओं में सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक साक्षरता को बढ़ावा देना है।

एसईई लर्निंग के क्रियान्वयन ने शिक्षा परितंत्र को बदल दिया है, जिससे जिला, ब्लॉक, पंचायत स्तर से लेकर मास्टर फैसिलिटेटर, छात्र और सामुदायिक स्वयंसेवक तक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। यह करुणा भरे वातावरण का निर्माण करता है, फैसिलिटेटर को सशक्त बनाता है, छात्रों को समग्र कौशल से लैस करता है और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देता है।

इस काम को करने के पीछे जो प्रेरणा है, वह मेरे इस दृढ़ विश्वास को दर्शाती है कि जब हम सभी नैतिकता के महत्व को सराहते हैं और करुणा तथा धैर्य जैसे आंतरिक मूल्यों को अपने जीवन के बुनियादी दृष्टिकोण का अभिन्न अंग बनाते हैं तो इसके दूरगामी प्रभाव होते हैं। मुझे उस दिन की प्रतीक्षा है, जब बच्चे, स्कूल में अहिंसा और शांतिपूर्ण संघर्ष समाधान के सिद्धांतों के परिणामस्वरूप, अपनी भावनाओं के प्रति अधिक जागरूक होंगे और अपने तथा दुनिया के प्रति और व्यापक रूप से जिम्मेदारी की भावना और गहराई से महसूस करेंगे।

दलाई लामा, तिब्बती धर्मगुरु

भावनात्मक कहानियों का प्रस्तुतीकरण

इस प्रोग्राम में पीरामल फाउंडेशन की ओर से एसईई लर्निंग में "भावनात्मक की कहानियों" का प्रस्तुतीकरण किया गया। इसने 6 राज्यों (जम्मू कश्मीर और लद्दाख, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओड़िशा, महाराष्ट्र और राजस्थान) में एसईई लर्निंग कार्यक्रमों की सफलता पर प्रकाश डाला, जो दिल और दिमाग दोनों पर समग्र शिक्षा के परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाता है। पिछले कुछ वर्षों में, पीरामल फाउंडेशन ने पूरे भारत में 100,000 से अधिक स्कूलों को प्रभावित किया है।

सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक शिक्षा (एसईई लर्निंग) को अपनाना सिर्फ एक शैक्षणिक विकल्प ही नहीं है, बल्कि यह एक सामाजिक अनिवार्यता है। समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध संगठनों को अपने कार्यक्रमों में सहानुभूति, लचीलापन और नैतिक निर्णय लेने को बढ़ावा देते हुए एसईई लर्निंग को शामिल करना चाहिए। पीरामल फाउंडेशन एसईई लर्निंग के जरिये, भारत में करुणा आधारित पठन-पाठन वाली स्कूल शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। मैं समग्र विकास हासिल करने के लिए शिक्षा के साथ सामाजिक नैतिकता के संयोजन के परम पावन दलाई लामा के दृष्टिकोण से दृढ़ता से सहमत हूं।

अजय पीरामल, चेयरमैन, पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड

एसईई लर्निंग कार्यक्रम को अप्रैल 2018 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था, जिसके तहत पीरामल फाउंडेशन और एमोरी यूनिवर्सिटी ने करुणा और लचीलेपन पर केंद्रित पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए साझेदारी की थी। यह पहल, भारत में ऐसी शिक्षा की तत्काल आवश्यकता को पूरा करती है, जो किशोरों मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियों और छात्रों के बीच आत्महत्याओं की उच्च दर पर रोशनी डालती है।

यह भी पढ़ें: RBI लाभांश से घाटा कम होने पर बेहतर होगी भारत की रेटिंग, यहां जानें डिटेल

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.