लॉकडाउन के पक्ष में नहीं सरकार, अर्थव्यवस्था पर पड़ता है प्रतिकूल प्रभाव

-मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना के मामलों में आया उछाल अधिक खतरनाक व चुनौतीपूर्ण -जयराम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:08 PM (IST)
लॉकडाउन के पक्ष में नहीं सरकार, अर्थव्यवस्था पर पड़ता है प्रतिकूल प्रभाव
लॉकडाउन के पक्ष में नहीं सरकार, अर्थव्यवस्था पर पड़ता है प्रतिकूल प्रभाव

संवाद सहयोगी, नालागढ़ (सोलन) : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना के मामलों में दूसरी बार आया उछाल अधिक खतरनाक व चुनौतीपूर्ण है। हालांकि प्रदेश सरकार लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। मुख्यमंत्री ने यह बात सोलन जिला के ट्रेड सेंटर बद्दी में कही। मुख्यमंत्री शनिवार को यहां कोरोना मामलों की समीक्षा करने पहुंचे थे। समीक्षा बैठक में जिला के अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी भी मौजूद रहे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इस साल 23 फरवरी को प्रदेश में केवल 218 सक्रिय मामले बचे थे, जबकि आज यह संख्या 7800 को पार कर गई है। कोरोना के कारण प्रदेश में 50 दिन में करीब 200 लोगों की मौत हुई है। 20 दिन में ही सक्रिय मामलों का आंकड़ा दो हजार के पार हुआ है, जो एक गंभीर विषय है।

-------

प्रदेश में 600 से अधिक वेंटीलेटर

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में वायरस के पहले मामले का जब पता चला था तब यहां केवल 50 वेंटीलेटर थे, लेकिन आज 600 से अधिक वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। पर्याप्त संख्या में पीपीई किट्स, फेस मास्क व हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध हैं। गैर सरकारी संगठनों, औद्योगिक संगठनों, पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों, महिला और युवक मंडलों ने इस महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जयराम ठाकुर ने पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों, शहरी स्थानीय निकायों व उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की।

--------

सिरमौर जिला की वर्चुअली समीक्षा की

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला सिरमौर में कोरोना मामलों की स्थिति पर वर्चुअली समीक्षा की। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा, क्योंकि यही इस वायरस से स्वयं को बचाने का एक प्रभावी साधन है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी अस्पतालों में पर्याप्त डाक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ व उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों को आवश्यकता पड़ने पर सेवाएं देने के लिए तैयार रहने को कहा। उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परूथी ने नाहन से वर्चुअली बैठक में भाग लिया।

chat bot
आपका साथी