चार दशक से अधूरी गढ़खल-गुनाई सड़क

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 01:07 AM (IST)
चार दशक से अधूरी गढ़खल-गुनाई सड़क

जागरण संवाददाता, सोलन : जिला सोलन के कसौली क्षेत्र में दस किमी लंबी गढ़खल-गुनाई सड़क-मार्ग करीब चार दशक से पूरी नहीं हो पाई है। अब तक मात्र साढे़ सात किलोमीटर सड़क ही निर्माण हो पाया है। सड़क पूरी न होने से हजारों ग्रामीण भारी असुविधाएं झेल रहे हैं। सड़क के पूरा न होने से पंचायत कसौली-गढ़खल, गनोल, नाहरी व कोटबेजा के हजारों लोग प्रभावित हो रहे हैं। यहां के किसान समय पर अपनी नगदी फसलों को चंडीगढ़ व कालका की मंडियों में नही पहुंचा पा रहे हैं व कृषि उत्पाद पीठ पर उठाकर ही सड़कों तक पहुंचाने को मजबूर हैं। कसौली-गढ़खल पंचायत के प्रधान दीपराम, गनोल पंचायत प्रधान देवेंद्र कंवर, नाहरी पंचायत प्रधान कुसुम गुप्ता व उपप्रधान मनमोहन वशिष्ठ का कहना है कि विभाग को कम से कम सड़क की खस्ताहालत को तो सुधारना चाहिए। इस सड़क की हालत काफी खराब हो गई है व इसमें वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने सरकार से माग की है कि सड़क में आई समस्या को दूर करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं।

इस सड़क का सर्वेक्षण वर्ष 1973-74 में हुआ था, जबकि निर्माण कार्य 1988-89 में शुरू हो गया। सड़क को गढ़खल से गुनाई प्वाइंट पर पट्टा-परवाणू और गुनाई-बरोटीवाला मार्ग पर गुनाई गाव के चौक में मिलाना था। अब जबकि सड़क केवल पाच सौ मीटर बनने को शेष है, तो अंतिम गाव के लोगों से एनओसी न मिलने के कारण निर्माण कार्य पिछले नौ सालों से ठप पड़ा है। अंतिम छोर पर स्थित गाव के लोग एनओसी देने को तैयार नही हैं और विभाग बिना एनओसी के कार्य करने को राजी नहीं है।

------------------------

शुरू के दो किलोमीटर के बाद विभाग ने सड़क बनाई है, जिसे वहीं से पास कर प्रमाण-पत्र जारी किया है। शुरू में एक कंपनी की सड़क है, जिसने विभाग को नोटिस दे रखा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा निर्माण की गई सड़क पर लेबर भेजकर सड़क की खस्ताहालत को ठीक करा दिया जाएगा।

-अश्विनी गुप्ता, अधिशाषी अभियंता लोनिवि कसौली मंडल।

chat bot
आपका साथी