बैरा में तैयार होंगे पहलवान

संवाद सहयोगी सरकाघाट उपमंडल सरकाघाट के बैरा में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 04:56 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 04:56 PM (IST)
बैरा में तैयार होंगे पहलवान
बैरा में तैयार होंगे पहलवान

संवाद सहयोगी, सरकाघाट : उपमंडल सरकाघाट के बैरा में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान तैयार होंगे। पंडित धर्म चंद कुश्ती प्रशिक्षण संस्थान बनाने की राह साफ हो गई है। इसके लिए डेढ़ करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं और विभाग ने स्टेडियम की चयनित जगह पर सड़क निकालने का कार्य आरंभ कर दिया है। इसका शिलान्यास जल्द ही खेल मंत्री गोविद सिंह ठाकुर करेंगे, विभाग ने इसे छह महीने में तैयार करने का लक्षय रखा है।

सरकाघाट क्षेत्र कुश्ती के लिए सदियों से जाना जाता रहा है। यहां के पहलवान सेना, केंद्र और राज्य के कई विभागों की कुश्तियों में लोहा मनवा चुके हैं। दो साल पहले प्रदेश कुश्ती संघ के अध्यक्ष चंद्रमोहन शर्मा ने यहां रुस्तम ए हिद एवं भारत जॉर्जिया महादंगल आयोजित करवाया था। उन्होंने यहां पर एक बड़ा स्टेडियम बनाने की कवायद शुरू की थी। क़रीब दो वर्ष तक चली प्रक्रिया के बाद सरकार ने पांच करोड़ से प्रस्तावित इस प्रशिक्षण संस्थान एवं स्टेडियम के लिए डेढ़ करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। इसके बनने से अब प्रदेश भर से कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हजारों पहलवानों का सपना पूरा होगा।

चंद्रमोहन शर्मा ने 2018 में बैरा में ही एक अंतरराष्ट्रीय दंगत करवाया था। इस दौरान खेल मंत्री ने यहां स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। उसी का नतीजा है कि इस अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण संस्थान के लिए लोक निर्माण विभाग के पास एक करोड़ 40 लाख रुपये की पहली किस्त पहुंच चुकी है।

------------------

स्टेडियम के साथ बनेगा छात्रावास

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के साथ ही बाहर से आने वाले पहलवानों को असुविधाओं का सामना न करना पड़े इसके लिए करीब 50 लाख से छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

---------------

बैरा में पंडित धर्म चंद कुश्ती प्रशिक्षण संस्थान और स्टेडियम के लिए एक करोड़ 40 लाख रुपए का टेंडर जारी हो चुका है। ठेकेदार ने काम भी शुरू कर दिया है। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा।

ई. पीपी सिंह ,अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग सरकाघाट

----------------

सरकार प्रतिभाओं को सम्मान करती है। सरकाघाट क्षेत्र बास्केटबॉल और कुश्ती का गढ़ रहा है। अब पूरा ध्यान बैरा में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कुश्ती स्टेडियम एवं प्रशिक्षण संस्थान बनाने को है।

-गोविद सिंह ठाकुर,वन व खेल मंत्री।

chat bot
आपका साथी