खून के एक सैंपल से एक साथ हो सकेंगे 108 टेस्ट, हिमाचल के इस अस्‍पताल में मिलेगी सुविधा; पढ़ें खबर

Multi Test by one sample लैब में एक बार में ही खून के 108 प्रकार के परीक्षण किए जा सकेंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 09:16 AM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 09:16 AM (IST)
खून के एक सैंपल से एक साथ हो सकेंगे 108 टेस्ट, हिमाचल के इस अस्‍पताल में मिलेगी सुविधा; पढ़ें खबर
खून के एक सैंपल से एक साथ हो सकेंगे 108 टेस्ट, हिमाचल के इस अस्‍पताल में मिलेगी सुविधा; पढ़ें खबर

मंडी, जेएनएन। लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान नेरचौक में 22 लाख से निर्मित अत्याधुनिक लैब का लोकार्पण हुआ। लैब में एक बार में ही खून के 108 प्रकार के परीक्षण किए जा सकेंगे। मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने शनिवार को लैब का लोकार्पण किया। उन्होंने सांसद निधि से संस्थान को रोगी वाहन भी भेंट किया। सांसद ने कहा सरकार लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान नेरचौक को उत्तर भारत के श्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यहां रोगियों को विशेष चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करने के प्रयास किए गए हैं।

इस मौके पर स्थानीय विधायक इंद्र सिंह गांधी, सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल, जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, अटल चिकित्सा एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष रणबीर सिंह, मंडलाध्यक्ष बल्ह हेमपाल राणा, एपीएमसी अध्यक्ष दलीप ठाकुर, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवेंद्र शर्मा, संयुक्त निदेशक मेडिकल कॉलेज आशीष शर्मा आदि मौजूद रहे।

संस्थान में मिलेगी नेत्र अल्ट्रासाउंड सुविधा

संस्थान के नेत्र विभाग में दो करोड़ रुपये से अत्याधुनिक मशीनें स्थापित की गई हैं। अब आंखों के इलाज के लिए आइजीएमसी शिमला व टांडा जाने की जरूरत नहीं होगी। फंडस कैमरा इमेङ्क्षजग के माध्यम से आंख के अल्ट्रासाउंड यहीं होंगे।

नीदरलैंड से आएगी सीटी स्कैन मशीन

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए नीदरलैंड से अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन मंगवाई गई है। लगभग सात करोड़ रुपये की इस मशीन के लिए सप्लाई ऑर्डर दिया जा चुका है और जल्द ही मशीन यहां पहुंच जाएगी।

अल्ट्रासाउंड की पांच मशीनें लगेंगी

संस्थान में 1.17 करोड़ रुपये से अल्ट्रासाउंड की पांच मशीनें स्थापित की जाएंगी। कॉलेज के प्राचार्य प्रो. रजनीश पठानिया ने रोगी वाहन भेंट करने पर सांसद का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी