रोहतांग दर्रा सैलनियों के लिए बंद

देश-दुनिया के सैलानियों में अपनी खास पहचान रखने वाला 13,050 फीट ऊ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 08:19 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 08:19 PM (IST)
रोहतांग दर्रा सैलनियों के लिए बंद
रोहतांग दर्रा सैलनियों के लिए बंद

जागरण संवाददाता, मनाली : देश-दुनिया के सैलानियों में अपनी खास पहचान रखने वाला 13,050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए बंद हो गया है। बीते सप्ताह हुई दो से ढाई फीट बर्फबारी के बाद बीआरओ ने दर्रा बहाल कर दिया। लेकिन फिर से मौसम खराब होने व रविवार को हिमपात होने पर दर्रा सैलानियों के लिए बंद कर दिया है।

पर्यटन स्थल मढ़ी भी डेढ़ फुट बर्फ से लद गया है। मौसम विभाग को चेतावनी के बाद मनाली प्रशासन ने गुलाबा तक ही सैलानियों को जाने की अनुमति दी है। इन दिनों पर्यटन स्थल गुलाबा सैलानियों का स्नो प्वाइंट बना हुआ है। रविवार को 400 से अधिक पर्यटक वाहन गुलाबा पहुंचे। हालांकि गुलाबा में पार्किंग की व्यवस्था बेहतर न होने से कारण घंटों ट्रैफिक जाम लग रहा है।

लाहुल से मनाली आए मोहन लाल और दोरजे ने बताया कि गुलाबा में बेतरतीब ढंग से खड़े वाहनों के कारण घटों ट्रैफिक जाम लग रहा है। स्नो प्वाइंट में कोई भी पुलिस कर्मी नजर नही आ रहा है। गुलाबा में फोटोग्राफी कर रहे फोटोग्राफर कमलेश और शिव राम ने बताया रविवार को गुलाबा में सैकड़ों पर्यटकों ने दस्तक दी। डीएसपी मनाली शेर ¨सह ने बताया गुलाबा में पुलिस जवान तैनात हैं तथा ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

----

बस सेवा बंद, छोटे वाहनों लाहुल निकले लोग :

रविवार को रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी के बीच वाहनों की आवाजाही दिनभर जारी रही। एचआरटीसी ने खराब मौसम को देखते हुए केलंग कुल्लू पर बस सेवा बंद कर दी है। रोहतांग दर्रे में पैदल राहगीरों की मदद को लाहुल स्पिति प्रशासन मंगलवार को रेस्क्यू पोस्ट स्थापित कर रहा है। प्रशासन का कहना है कि रोहतांग दर्रे पर वाहनों की आवाजाही मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेगी।

chat bot
आपका साथी