तिब्‍बत मामले पर अमेरिकी प्रतिनिधि और दलाई लामा के बीच एक घंटे की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Uzra Zeya Meet with Dalai Lama तिब्बती मुद्दों को लेकर अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा ज़ेया ने आज मैक्लोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के साथ भेंट की। दोनों शख्‍सियतों की मुलाकात करीब एक घंटा लंबी चली। इस दौरान तिब्बती मानवाधिकारों पर विस्तृत चर्चा की गई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 10:48 AM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 11:17 AM (IST)
तिब्‍बत मामले पर अमेरिकी प्रतिनिधि और दलाई लामा के बीच एक घंटे की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
तिब्‍बती मुद्दों को लेकर अमेरिका की विशेष समन्‍वयक उजरा जेया ने दलाई लामा से भेंट की।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Uzra Zeya Meet with Dalai Lama, तिब्बती मुद्दों को लेकर अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा ज़ेया आज मैक्लोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से उनके आवास पर मिलीं। एक घंटे तक हुई महत्वपूर्ण वार्ता में तिब्बती मानवाधिकारों पर विस्तृत चर्चा की गई। दलाई लामा ने विस्तार से तिब्बती मानवाधिकारों के बारे में जानकारी दी और कुछ सवालों के जवाब भी दिए जो उजरा जेया ने उनसे किए। इस महत्वपूर्ण बैठक में लोकतांत्रिक शासन के लक्ष्य और मानवीय प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने को प्राथमिकता दी गई। बैठक में तिब्बत को लेकर चीन के रवैये और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन प्रशासन की नीतियों को लेकर चर्चा हुई। तिब्बत में लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान करने के लिए चीन पर दबाव बनाने की दृष्टि से भी यह बैठक महत्वपूर्ण रही है।

बताया जा रहा है कि तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा से तिब्बती मुद्दों को लेकर अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा ज़ेया की सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक मुलाकात हुई। इस मौके पर विभिन्न तिब्बती मुद्दों व मानवाधिकार पर चर्चा हुई।

उजरा जेया इसके बाद नेपाल की यात्रा पर जाएंगी। तिब्बती समुदाय के लोग भी इस बैठक को तिब्बत अधिकारों को लेकर महत्वपूर्ण मान रहे हैं। इस विशेष व महत्वपूर्ण बैठक में मीडिया का प्रवेश वर्जित रखा गया था। हालांकि बैठक को लेकर तिब्बती नेता व जनप्रतिनिधि उत्साहित हैं।

निर्वासित तिब्बती प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग ने कहा 25 अप्रैल को उन्होंने उजरा जेया से बात की थी और तिब्बत के मुद्दे की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया था। इसके बाद उजरा भारत के दौरे पर आई हैं। उजरा जेया ने धर्मशाला पहुंचने पर प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग सहित तिब्बती प्रशासनिक अधिकारियों से भी भेंट की।

chat bot
आपका साथी