खिली धूप के बीच पर्यटकों की बर्फ में मस्‍ती, हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों में छाई रौनक; देखिए तस्‍वीरें

हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों से लगातार जारी बर्फबारी के बाद दो दिन धूप खिलने से पर्यटन स्‍थल निखर उठे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 01:49 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 03:57 PM (IST)
खिली धूप के बीच पर्यटकों की बर्फ में मस्‍ती, हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों में छाई रौनक; देखिए तस्‍वीरें
खिली धूप के बीच पर्यटकों की बर्फ में मस्‍ती, हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों में छाई रौनक; देखिए तस्‍वीरें

मनाली/धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों से लगातार जारी बर्फबारी के बाद दो दिन धूप खिलने से पर्यटन स्‍थल निखर उठे हैं। प्रदेश में धूप खिलते ही पर्यटन स्थलों में पर्यटक उमड़ रहे हैं। मनाली समेत आसपास के पर्यटन स्‍थलों में धूप खिलते पर्यटकों की भरमार लग गई है। पर्यटन स्थल नेहरुकुंड, सोलंग, फातरु व अंजनी महादेव में सुबह से ही सैलानियों का मेला लग गया। इस बार जनवरी महीने में बर्फ़बारी का क्रम जारी रहने से पर्यटकों की तादात में भी बढ़ोतरी हुई है। सोलांग में बर्फ के बीच सैलानी विभिन्न खेलों का आनंद ले रहे हैं।

सैलानी बर्फ के ऊपर स्कीइंग, स्नो स्कूटर, स्नो ट्यूब, स्नो स्लेज, माउंटेन बाइक, घुड़सवरी व पैराग्लाइडिंग का आनंद ले रहे हैं। पर्यटकों की आमद अधिक होने से स्थानीय पर्यटन कारोबारियों का भी कारोबार बेहतर चल रहा है। सैलानी सोलांग में रोपवे का आनंद लेते हुए फातरु पहुंच रहे हैं। फोटोग्राफर यूनियन के प्रधान दुर्गा का कहना है वीरवार सुबह से ही पर्यटन स्थलों में धूप खिली है। पर्यटक खिली धूप में बर्फ के बीच अनेकों साहसिक खेलों का आनंद ले रहे हैं तथा फोटोग्राफी भी कर रहे हैं।

अब मनाली में हालात सामान्‍य, बेझिझक आएं पर्यटक

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने बताया बर्फ़बारी से अस्त व्यस्त हुए हालात अब सामान्य हो गए हैं। उन्होंने बताया सैलानी बेझिझक मनाली घूमने आएं और बर्फ से लदे पर्यटन स्थलों में घूमने का आनंद उठाएं। ठाकुर ने कहा मनाली में पर्यटकों का मेला लगा हुआ है और पर्यटक मनाली के पर्यटन स्थलों में घूमने का आंनद ले रहे हैं।

धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों में उमड़ी भीड़

धर्मशाला के पर्यटन स्‍थल नड्डी, भागसू नाग के ऊपरी क्षेत्र व धर्मकोट के गलू में वीरवार को पर्यटकों की काफी भीड़ रही। पर्यटकों ने खिली धूप में बर्फ के बीच खूब मस्‍ती की। पर्यटक त्रियूंड के मार्ग तक भी पहुंच रहे हैं। हालांकि, यहां ज्‍यादा बर्फ है व किसी भी तरह का नुकसान भी हो सकता है। प्रशासन ने भी गलू से ऊपर न जाने की हिदायत दी हुई है। यहां चेतावनी बोर्ड भी लगा रखे हैं।

शिमला के कुफरी में लगा सैलानियों का मेला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पर्यटकों का खूब मेला लगा है। खासतौर पर कुफरी में पर्यटक बर्फ के बीच घुड़सवारी का खूब आनंद ले रहे हैं। कुफरी में काफी मात्रा में बर्फ पड़ी है व यहां पर्यटक खूब मस्‍ती कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी