विस्थापितों को गुमराह कर रही पौंग विस्थापित संघर्ष समिति : हंसराज

पौंग बांध विस्थापित कमेटी के अध्यक्ष ने हाइपावर कमेटी पर राजस्थान में विस्थापितों के पुनर्वास को प्रभावी ढंग से उठाने की बजाए सैरसपाटा का लगाया आरोप।

By BabitaEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 02:09 PM (IST)
विस्थापितों को गुमराह कर रही पौंग विस्थापित संघर्ष समिति : हंसराज
विस्थापितों को गुमराह कर रही पौंग विस्थापित संघर्ष समिति : हंसराज

नगरोटा सूरियां, जेएनएन। पौंग बांध विस्थापित कमेटी के अध्यक्ष हंसराज ने आरोप लगाया है कि पौंग विस्थापित संघर्ष समिति हाइपावर कमेटी का पक्ष लेकर विस्थापितों को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि पौंग बांध विस्थापितों के पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के सचिव के नेतृत्व में बनाई गई हाईपावर कमेटी विस्थापितों के मसले को राजस्थान सरकार के साथ 47 साल बाद भी हल नहीं करवा पाई है। हाईपावर कमेटी की उदासीनता के कारण ही हाल ही में राजस्थान सरकार ने विस्थापितों के 5442 आवेदन रद कर दिए हैं।  

पौंग विस्थापितों के पुनर्वास के संघर्ष के लिए बनी संघर्ष समिति हाइपावर कमेटी के पक्ष में बयान देकर पौंग विस्थापितों को गुमराह कर रही है। हंसराज ने हाईपावर कमेटी पर राजस्थान में विस्थापितों के पुनर्वास को प्रभावी ढंग से उठाने की बजाए सैरसपाटा करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि समझौते के अनुसार राजस्थान के श्रीगंगानगर क्षेत्र में आरक्षित 2.20 लाख एकड़ कमांद भूमि पर अबैध कब्जों को हटाकर विस्थापितों का पुनर्वास करवाने में भी हाइपावर कमेटी असफल रही है।

पौंग बांध संघर्ष समिति को चाहिए कि पौंग विस्थापित कमेटी के साथ तालमेल बिठाकर विस्थापितों के पुनर्वास के मसले को हल करवाने में सहयोग करे। वहीं, पौंग विस्थापित संघर्ष समिति के अध्यक्ष तीर्थ राम शर्मा ने कहा कि संघर्ष समिति विस्थापितों के मामले को हमेशा हाइपावर कमेटी के साथ प्रभावी तरीके से उठाती रही है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार विस्थापितों का आरक्षित भूमि पर ही पुनर्वास करवाने का प्रयास है। 

chat bot
आपका साथी