कोरोना महामारी में हिमाचल में रेमडेसिविर वैक्सीन की कोई कमी नहीं, जानिए कितना स्टॉक है उपलब्‍ध

Remdesivir Injection Stock in Himachal कोरोना महामारी के दौरान गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर वैक्सीन की प्रदेश में कोई कमी नहीं है। प्रदेशभर में कुल 6425 इंजेक्शन स्टॉक में उपलब्ध हैं। इनमें से 4125 जिलों को उपलब्ध करवाए गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:05 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:05 AM (IST)
कोरोना महामारी में हिमाचल में रेमडेसिविर वैक्सीन की कोई कमी नहीं, जानिए कितना स्टॉक है उपलब्‍ध
गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर वैक्सीन की प्रदेश में कोई कमी नहीं है

शिमला, राज्य ब्यूरो। Remdesivir Injection Stock in Himachal, कोरोना महामारी के दौरान गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर वैक्सीन की प्रदेश में कोई कमी नहीं है। प्रदेशभर में कुल 6425 इंजेक्शन स्टॉक में उपलब्ध हैं। इनमें से 4125 जिलों को उपलब्ध करवाए गए हैं। ये हर कोविड मरीज को नहीं लगाए जाते हैं। इनका इस्तेमाल चिकित्सकों के परामर्श से ही किया जाता है। यह कोविड अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध करवाएं गए हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डा. निपुण जिंदल ने बताया कि राज्य में महामारी की इस दूसरी लहर में मरीजों के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों, रेमडेसिविर इंजेक्शन व आक्सीजन सहित अन्य विभिन्न वस्तुओं की कोई कमी नहीं है। कुछ लोगों द्वारा फैलाई जा रहीं अफवाहों पर विश्वास न करें और न इन पर कोई ध्यान दें। स्वास्थ्य संस्थानों और होम क्वारंटीन केंद्रों में बेहतर उपचार सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है और आक्सीजन, दवाओं, मास्क, पीपीई किट्स आदि की कोई कमी नहीं है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 11वीं कक्षा में आज से ऑनलाइन ले सकेंगे एडमिशन, रोल ऑन बेसिस पर ही होंगे दाखिले, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: एक साल से बिना छुट्टी के मरीजों की सेवा में जुटीं सुकृति, अस्‍पताल को मानती हैं दूसरा घर व मरीजों को परिवार

कहां कितने रेमडेसिविर इंजेक्शन

शिमला में एक हजार, मंडी में 713, चंबा में 250, हमीरपुर में 250, सोलन में 534, कुल्लू में 238, सिरमौर में 400, ऊना में 120, बिलासपुर में 100 और कांगड़ा में 520 रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में एक्टिव केस प्रतिशतता दिल्ली से चार गुणा, एक सप्ताह में 206 की मौत 24302 नए मामले, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: Corona Curfew: सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस ने बढ़ाई सख्‍ती, इंदौरा थाना की टीम ने इन मार्गों पर लगाए 24 घंटे नाके

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ वैक्सीन लगवाना जरूरी, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

chat bot
आपका साथी