Move to Jagran APP

हिमाचल में 11वीं कक्षा में आज से ऑनलाइन ले सकेंगे एडमिशन, रोल ऑन बेसिस पर ही होंगे दाखिले, पढ़ें खबर

Himachal School Admission कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद कर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 07:32 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:49 AM (IST)
हिमाचल में 11वीं कक्षा में आज से ऑनलाइन ले सकेंगे एडमिशन, रोल ऑन बेसिस पर ही होंगे दाखिले, पढ़ें खबर
शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal School Admission, कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद कर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। रोल ऑन बेसिस आधार पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा। यानी जब तक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड छात्रों का पूरा रिजल्ट तैयार कर नहीं भेज देता तब तक रोल ऑन बेसिस पर ही दाखिले होंगे। रिजल्ट आने के बाद दाखिलों को रेगुलर किया जाएगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ. अमरजीत शर्मा की ओर से मंगलवार को इस संबंध में सभी जिलों के उप शिक्षा निदेशक, स्कूल प्रधानाचार्यों और मुख्य अध्यापकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्हें कहा गया है कि वह बुधवार से ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दें।

loksabha election banner

कोरोना कर्फ्यू के कारण अभी सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में छात्र ऑनलाइन तरीके से दाखिला ले सकेंगे। स्थिति सामान्य होने के बाद ऑफलाइन तरीके से भी दाखिले होंगे। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई होगी। हर घर पाठशाला के माध्यम से ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों और मुख्य अध्यापकों को कहा है कि जिन बच्चों को प्रमोट किया गया है उनका दाखिला 11वीं कक्षा में करवाना सुनिश्चित करें। उनसे खुद फोन पर बात करें।

बोर्ड तैयार कर रहा रिजल्ट

सरकार ने दसवीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड छात्रों का रिजल्ट तैयार कर रहा है। प्री बोर्ड और फर्स्ट व सेकंड टर्म की परीक्षाओं के आधार पर छात्रों के अंकों का निर्धारण किया जा रहा है। दसवीं कक्षा के 1,16,954 छात्र अगली कक्षा में प्रमोट किए हैं।

यह हो सकता है प्रमोट करने का फार्मूला

10वीं के छात्रों को प्रमोट करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड सीबीएसई का फार्मूला अपना सकता है। सीबीएसई ने 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के निर्धारित किए हैं, जबकि 80 अंक प्री बोर्ड, और फर्स्‍ट और सेकंड टर्म की परीक्षाओं के लिए जाएंगे। कैबिनेट ने भी इस पर चर्चा हुई है, लेकिन अंतिम निर्णय लेने के लिए बोर्ड को ही अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: एक साल से बिना छुट्टी के मरीजों की सेवा में जुटीं सुकृति, अस्‍पताल को मानती हैं दूसरा घर व मरीजों को परिवार

यह भी पढ़ें: हिमाचल में एक्टिव केस प्रतिशतता दिल्ली से चार गुणा, एक सप्ताह में 206 की मौत 24302 नए मामले, पढ़ें खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.