प्री-बोर्ड परीक्षा में कम अंक आए तो अतिरिक्त कक्षाएं लगाने को रहें तैयार

राज्य के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही प्री बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार कर हर छात्र का रिपोर्ट कार्ड बनेगा।

By Edited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 09:33 AM (IST)
प्री-बोर्ड परीक्षा में कम अंक आए तो अतिरिक्त कक्षाएं लगाने को रहें तैयार
प्री-बोर्ड परीक्षा में कम अंक आए तो अतिरिक्त कक्षाएं लगाने को रहें तैयार

शिमला, जेएनएन। सरकारी स्कूलों में 10वीं और जमा दो कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार कर हर छात्र का रिपोर्ट कार्ड बनेगा। ऐसे में जिन बच्चों के परीक्षा में कम अंक आएंगे उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएगी। इसे रेमिडियल क्लासेज का नाम दिया है। अतिरिक्त कक्षाएं सुबह नौ से 10 या शाम को चार से पांच बजे तक लगाई जाएंगी। स्कूल प्रि¨सपल इसके लिए अध्यापकों की जवाबदेही तय करेंगे। शिक्षा विभाग ने सभी प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं वह प्री-बोर्ड परीक्षा का नतीजा तैयार कर निदेशालय भेजें।

इसे शिक्षा विभाग ऑनलाइन डैशबोर्ड पर भी अपलोड करेगा, जिससे अभिभावक भी बच्चों की पढ़ाई का आकलन कर सकें। ब्लॉक से राज्य स्तर तक होगी मॉनीटरिंग प्री-बोर्ड परीक्षा में छात्रों की पास प्रतिशतता देखी जाएगी। हर स्कूल के विद्यार्थी, विषय और हर कक्षा की रिपोर्ट की ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर समीक्षा होगी। कमजोर छात्रों में सुधार लाने के लिए अध्यापक अतिरिक्त कार्य करेंगे।

पास प्रतिशतता बढ़ाने के लिए लिया फैसला शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षाएं करवाने का निर्णय लिया है। विभाग के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2017-18 में 10वीं कक्षा का बोर्ड का परीक्षा परिणाम 63.39 और जमा दो कक्षा का परिणाम 70.18 फीसद रहा था। वहीं 2018-19 में 10वीं का 60.69 और जमा दो कक्षा का 62.01 रहा है।

इन दिनों स्कूलों में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षा परिणाम विषयवार तैयार किया जाएगा। जिन छात्रों के अंक कम आएंगे उनके लिए स्कूल में सुबह व शाम के समय अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। स्कूल ¨प्रसिपल इसकी व्यवस्था करेंगे। -डॉ. अमरजीत शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा विभाग।

chat bot
आपका साथी