ओएनजीसी के सुराणी में तेल खोज को प्रयास तेज

By Edited By: Publish:Tue, 26 Aug 2014 12:03 AM (IST) Updated:Tue, 26 Aug 2014 12:03 AM (IST)
ओएनजीसी के सुराणी में तेल खोज को प्रयास तेज

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : आयल एंड नेचुरल गैस कमीशन(ओएनजीसी) ने ज्वालामुखी के चंगर क्षेत्र की पंचायत सुरानी में तेल एवं प्राकृतिक गैस की खोज में एक बार फिर पूरे दमखम से प्रयास तेज कर दिए हैं। यहां सुरानी में लगभग दस कनाल भूमि का चयन करके ओएनजीसी ने हर प्रकार की खुदाई की मशीनरी को एकत्रित करना शुरू कर दिया है। अभी पहले चरण में मशीनों को ही असैंबल किया जा रहा है। कुछ मशीनों को छोड़कर अधिकांश मशीनरी यहां पर पहुंच चुकी है। जियोजिकल सर्वे अनुसार यहां पर तेल एवं प्राकृतिक गैस के भंडार होने की संभावनाएं हैं, यही कारण है कि ओएनजीसी यहां पर बार-बार असफलता के बावजूद भी हार मानने को तैयार नहीं है। क्षेत्र में दसवां कुआं खोदा जा रहा है।

इससे पूर्व टेढ़ा मंदिर में वर्ष 1959 में पहली बार कुआं खोदा गया था उसके बाद सुरानी में वर्ष 1965 में उसके बाद बग्गी में ,बंडोल में, घीणा, लंज, सुरानी कालीधार के जंगलों में और अब फिर एक बार सुरानी में कुआं खोदा जा रहा है।

पूर्व पंचायत प्रधान प्रताप सिंह राणा ने कहा कि सुरानी में ही ओएनजीसी चौथी बार कुआं खोदने जा रही है। ताकि प्रचुर मात्रा में तेल पदार्थ मिल सकें, परंतु आज तक जहां भी ओएनजीसी या अन्य कंपनियों ने हाथ डाला है वहां पर गैस तो मिली, पर पर्याप्त नहीं। यही कारण है कि हर बार आयोग या अन्य कंपनियों के हाथ निराशा ही लगी है।

------------------

दो हजार मीटर तक होगी खुदाई

जानकारी के मुताबिक फ्रंटियर बेसिन देहरादून ओएनजीसी के बैनर तले यह काम हो रहा है। ओएनजीसी का कार्य आगे एनईडी (जिसे नॉर्थ-इस्ट ड्रिलिंग कंपनी के नाम से जाना जाता है)नामक कंपनी को सौंपा है। यह कंपनी दो हजार मीटर तक खुदाई करने जा रही है। इसे संभावनाओं के दिखने पर आगे भी बढ़ाया जा सकता है या फिर संभावनाएं न दिखने पर काम को समेटा भी जा सकता है। हालांकि मौजूदा मशीनरी की क्षमता आठ हजार मीटर नीचे तक जाने की है, परंतु काम उतना ही होगा, जितना तय हो चुका है। इस समय यहां लगभग चालीस आदमी काम कर रहे हैं। कुछ स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिला है। क्षेत्र के दुकानदारों को लाभ मिला है। वाहन चालकों को लाभ मिल रहा है।

ओएनजीसी के ड्रिलिंग प्रभारी सतविंद्र सिंह ने किसी तरह की जानकारी देने से इंकार कर दिया।

chat bot
आपका साथी