श्रद्धालुओं की सुरक्षा से खिलवाड़

By Edited By: Publish:Fri, 25 Apr 2014 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 25 Apr 2014 01:01 AM (IST)
श्रद्धालुओं की सुरक्षा से खिलवाड़

संजय गोस्वामी, बड़सर

दियोटसिद्ध मंदिर परिसर में गुंबद गिरने से हुई श्रद्धालु की मौत के बाद भले ही मंदिर न्यास अध्यक्ष ने मंदिर न्यास अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा हो लेकिन नोटिस के उपरांत धरातल पर कार्रवाई भी होनी चाहिए। हकीकत में ऐसा नहीं हो रहा है।

दियोटसिद्ध मंदिर न्यास प्रशासन ने पीडब्ल्यूडी द्वारा असुरक्षित घोषित की जा चुकी निजी सराय के कमरों को अभी तक ध्वस्त नहीं किया है। न्यास प्रशासन द्वारा बेलगाम सराय प्रबंधकों के खिलाफ पूरी तरह शिकंजा न कसे जाने से श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर प्रश्नचिह्न लग गया है। न्यास ने लोक निर्माण विभाग द्वारा निजी सराय को दिए गए सुरक्षा प्रमाण पत्र के अनुसार निजी सराय प्रबंधकों को श्रद्धालुओं को न ठहराए जाने को लेकर नोटिस जारी कर औपचारिकता निभा दी है। न्यास प्रशासन ने असुरक्षित कमरों को ध्वस्त न किए जाने को लेकर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष दियोटसिद्ध बाजार में स्थित निजी लुधियाना धर्मशाला का जर्जर हो चुका छज्जा दुकान पर गिर गया था तथा दुकान में बैठे तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। श्रद्धालुओं की जिंदगी से खिलवाड़ कर रही जर्जर सराय के प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई करने व सराय को असुरक्षित किए जाने के उपरांत ध्वस्त करने के लिए स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री समेत जिलाधीश हमीरपुर को शिकायत पत्र भेजकर कार्रवाई करने की मांग की थी।

दियोटसिद्ध में चैत्र मास के मेलों में भारी भीड़ रहती है। ऐसे में कभी भी श्रद्धालुओं की जान पर बन सकती है। प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर नूरमहल, जालंधर, फगवाड़ा व लुधियाना सराय को नोटिस जारी किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा हालत तो लुधियाना सराय की खराब है। सराय की हालत को देखकर सहज की अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें ठहरना किसी भी सूरत में खतरे से खाली नहीं है। इस संदर्भ में एसडीएम बड़सर सोनिया ठाकुर ने कहा कि दियोटसिद्ध में निजी सराय प्रबंधकों को सुरक्षा प्रमाण पत्र के अनुसार ही श्रद्धालुओं को ठहराए जाने को लेकर नोटिस जारी कर दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि लोकसभा चुनावों के बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी