एनपीएस संघ ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग

न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ की कार्यकारिणी की बैठक जिला अध्यक्ष सुनील जरयाल की अध्यक्षता में ऑनलाइन आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 08:05 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 08:05 PM (IST)
एनपीएस संघ ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग
एनपीएस संघ ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग

संवाद सहयोगी, चंबा : न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी संघ की कार्यकारिणी की बैठक जिला अध्यक्ष सुनील जरयाल की अध्यक्षता में ऑनलाइन आयोजित की गई। इस मौके पर सुनील जरयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष में कोरोना से बचाव के लिए 3 लाख 94 हजार 592 रुपये की धनराशि जिला चंबा से एकत्रित करने व पूरे प्रदेश से 23 लाख 50 हजार की धनराशि के लिए सभी खंड अध्यक्ष व सदस्यों का धन्यवाद किया। इसके बाद खंडों से सदस्यों का अपडेट करने के लिए कहा गया।

न्यू पेंशन स्कीम सरकार के लिए भी नुकसानदायक

जिलाध्यक्ष ने सभी एनपीएस कर्मचारियों को आगे आकर संगठन का हर कदम पर साथ निभाने का आग्रह किया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस कोरोना संकट काल में सरकार को पुरानी पेंशन बहाल करनी चाहिए। एनपीएस सरकार के लिए भी नुकसानदायक है। इससे सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। जैसे-जैसे कर्मचारी नियमित होंगे, सरकारी खजाने पर प्रतिमाह इस 14 प्रतिशत का बोझ बढ़ता जाएगा, जबकि पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार को एक पैसा भी निवेश नहीं करना होता है।

लॉकडाउन खुलने के बाद किया जाएगा कार्यकारिणी का गठन

खंड सिहुंता, चुवाड़ी और बनीखेत में कार्यकारिणी के पुनर्गठन के बारे में चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन के बाद इन सभी खंडों में कार्यकारिणी का पुनर्गठन किया जाएगा। बैठक में सदस्यों ने सुझाव साझा किए व ठोस रणनीति बनाने के लिए चर्चा की। महिला साथियों को इस अभियान में जोड़ने व उनकी सहभागिता सुनिश्चित बनाने संबंधी विचार-विमर्श किया गया।

जिला अध्यक्ष ने बताया कि एनपीएस के अंतर्गत आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार के पांच मई 2009 की अधिसूचना के तहत 2003 के बाद रेगुलर एवं सेवारत किसी भी एनपीएस कर्मचारी का अगर देहांत हो जाता है या वह दिव्यांग हो जाता है तो उसके परिवार को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है। कुछ राज्यों में केंद्र की यह अधिसूचना लागू कर दी गई है जबकि हिमाचल प्रदेश में अभी तक यह अधिसूचना लागू नहीं हो पाई है। अधिसूचना को लागू करके सरकार एनपीएस के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों को कम से कम उनके परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकती है।

ये रहे मौजूद

बैठक में भरमौर खंड अध्यक्ष पुरुषोत्तम वर्मा, सलूनी खंड अध्यक्ष दुनी चंद, बनीखेत खंड अध्यक्ष दिनेश चौहान, महासचिव ओम प्रकाश आजाद, खंड चंबा महासचिव दिनेश डोगरा, सिहुंता से पूर्व खंड कार्यकारिणी सदस्य एवं वर्तमान में सक्रिय एनपीएस सदस्य इंद्र सिंह, राज्य कार्यकारिणी सदस्य मोहिदर शर्मा, जिला महासचिव विजय शर्मा व जालम सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी