भटियात में खुलेगा लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को चंबा जिला को करोड़ों की सौगात दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 09:05 PM (IST)
भटियात में खुलेगा लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय
भटियात में खुलेगा लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय

जागरण टीम, चंबा/सिहुंता/चुवाड़ी/बकलोह : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को चंबा जिला को करोड़ों की सौगात दी। उन्होंने चंबा व सिहुंता में कई कार्यो के शिलान्यास किए। उन्होंने चंबा जिला के दो दिवसीय दौरे के दौरान भटियात में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने घोषणा की कि भटियात विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय खोला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने भटियात विधानसभा क्षेत्र में अग्निशमन उपकेंद्र खोलने, विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में एसडीपीओ कार्यालय, पुलिस थाना व चौकी खोलने के प्रस्तावों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने जलशक्ति मंडल कार्यालय की मांग को युक्तीकरण के बाद खोलने पर विचार करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समोट को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय माध्यमिक पाठशाला ककरोटी घट्टा व सरोग को राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला और राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला डाढ़ू को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने चुवाड़ी बस उप डिपो को बस डिपो में स्तरोन्नत करने की मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि चुवाड़ी में सिविल कोर्ट की मांग को तर्कसंगत पाए जाने और औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद खोला जाएगा।

--------------- लोक निर्माण विभाग का उपमंडल व कनिष्ठ अभियंता प्रभाग खोला जाएगा

मुख्यमंत्री ने चंबा में आयोजित जनसभा में कहा कि चंबा मेडिकल कॉलेज का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने चंबा मेडिकल कॉलेज के लिए लोक निर्माण विभाग का उपमंडल और कनिष्ठ अभियंता प्रभाग खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला मनकोट, काफिला और कागा को उच्च माध्यमिक पाठशाला के रूप में और राजकीय प्राथमिक पाठशाला धमग्राम, ओएल व ककेला को माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

------------ चंबा में मिलेगी वेंडिग जोन की सुविधा

मुख्यमंत्री ने कहा कि चंबा में पार्किंग स्थल का शीघ्र निर्माण होगा और वेंडिग जोन की सुविधा भी मिलेगी। मोहल्ला कसाकड़ा में बनने वाली वेंडर शॉप्स से चंबा शहर में भीड़ कम करने में सहायता मिलेगी। पार्किंग परिसर में शहर के लोगों की सुविधा के लिए 350 वाहनों से अधिक पार्किंग क्षमता होगी। उन्होंने अधिकारियों को इन सभी परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेंडर शॉप्स के अलावा सभी परियोजनाओं की निविदाएं प्रदान कर दी गई हैं। वेंडर शॉप्स की निविदाएं शीघ्र प्रदान कर दी जाएंगी।

--------

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर विधायक विक्रम सिंह जरयाल, जिया लाल कपूर, चंबा नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति निगम के अध्यक्ष जय सिंह, उपायुक्त डीसी राणा, पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, जिला चंबा भाजपा प्रभारी उमेश दत्त व भाजपा नेता बृज लाल शर्मा उपस्थित रहे।

------- चंबा में इन कार्यो के शिलान्यास

-चंबा मुख्यालय में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-दो के तहत 26.52 करोड़ की लागत से स्तरोन्नत की जाने वाली सरोल-मसरूंड-पुखरी सड़क तथा 13.68 करोड़ की लागत से स्तरोन्नत की जाने वाली मरेड़ी-सिलियाघराट सड़क का शिलान्यास।

-3.17 करोड़ की लागत से राजेरा से बैली सड़क, नौ करोड़ की लागत से राजेरा से बैली सड़क पर रावी नदी पर 90 मीटर स्पैन पुल, 3.37 करोड़ की लागत से सनोथा के लिए संपर्क मार्ग पर लॉएल खड्ड पर 33.50 मीटर स्पैन पुल तथा 5.12 करोड़ की लागत से घर ग्राम गांव के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास।

-5.85 करोड़ की लागत से परौथा से सारा सड़क के निर्माण कार्य, 3.36 करोड़ की लागत से कलसुईं से तराला सड़क, 2.96 करोड़ की लागत से सिमली से फतेहपुर सड़क, 2.23 करोड़ की लागत से शाहपुर-सिहुंता-चुवाड़ी-चंबा सड़क को चौड़ा करने व सुधार कार्य तथा 25.03 करोड़ रुपये से चंबा में बनने वाले पार्किंग परिसर का शिलान्यास।

-3.80 करोड़ की लागत से जिला रोजगार कार्यालय चंबा के लिए मॉडल करियर सेंटर, तीन करोड़ रुपये से चंबा शहर के मोहल्ला कसाकड़ा में वेंडर शॉप्स, 1.30 करोड़ रुपये से चनेड़ चमदोली सड़क पर गगला नाला पर 30 मीटर आरसीसी बॉक्स गार्डर पुल तथा 4.55 करोड़ रुपये से मिलेनियम बहुतकनीकी संस्थान चंबा में लड़कों के लिए 100 बिस्तरों वाले छात्रावास का शिलान्यास।

------------- सिहुंता में किए शिलान्यास

-मुख्यमंत्री ने सिहुंता में 48.77 करोड़ की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

-4.25 करोड़ की लागत वाली चक्की खाडव रायपुर कूहल व 5.42 करोड़ की लागत वाली खग्गल सिहुंता बहाव सिचाई योजना की रिमॉडलिग।

-24.62 करोड़ रुपये से नैनी खड्ड से समलेऊ सड़क व 9.38 करोड़ की लागत वाले समोट से द्रमनाला सड़क का स्तरोन्नयन, 3.21 करोड़ रुपये से कनेड़ नाला से नैनी खड्ड चुहान सड़क पर बनने वाले 33.50 मीटर लंबे स्टील के पुल व 1.89 करोड़ रुपये की लागत से चुवाड़ी केंथली सड़क पर मलेड खड्ड के ऊपर बनने वाले 25 मीटर लंबे आरसीसी बॉक्स गार्डर पुल के निर्माण का शिलान्यास।

chat bot
आपका साथी