wheat allergy : गेहूं भी बिगाड़ रहा है सेहत, बच्चों को हो रही है व्हीट एलर्जी

wheat allergy in Children गेहूं भी अब स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा रहा है बिलासपुर के अस्पताल में महीने में आठ से 12 बच्चों में व्हीट एलर्जी के लक्षण पाए जा रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 09:29 AM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 09:29 AM (IST)
wheat allergy : गेहूं भी बिगाड़ रहा है सेहत, बच्चों को हो रही है व्हीट एलर्जी
wheat allergy : गेहूं भी बिगाड़ रहा है सेहत, बच्चों को हो रही है व्हीट एलर्जी

बिलासपुर, जेएनएन। गेहूं जैसा खाद्यान्न भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो रहा है। इन दिनों बच्चों में व्हीट एलर्जी (wheat allergy) के लक्षण देखे जा रहे हैं। दो-चार दिन नहीं, बल्कि पूरी उम्र ऐसे बच्चों की गेहूं के खाद्य पदार्थों से दूरी रहती है। जिला बिलासपुर के क्षेत्रीय अस्पताल में महीने में आठ से 12 बच्चों में व्हीट एलर्जी के लक्षण पाए जा रहे हैं। ये लक्षण छह माह से लेकर दो वर्ष की उम्र के बच्चों में देखे गए हैं जो कि बड़ी समस्या है।

पिछले साल की तुलना इस साल गेहूं से एलर्जी वाले बच्चों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। गेहूं के आटे से तैयार रोटी, दलिया और अन्य भोजने खाते ही बच्चे बीमार हो रहे हैं। ऐसे में अगर बच्चा गेहूं से तैयार किसी भी चीज का सेवन करता है तो उसकी तबीयत बिगड़ जाती है। वहीं, इन बच्चों को पूरी उम्र गेहूं या गेहूं से बने व्यजनों से परहेज करना पडे़गा।

क्षेत्रीय अस्पताल का आहार

विशेषज्ञ रेनुका ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी बच्चों में व्हीट एलर्जी के लक्षण देखने को मिले हैं जो कि काफी हानिकारक है। उन्होंने कहा कि गेहूं, जौ व बाजरा में ग्लूटन नामक तत्व पाया जाता है जो कि एलर्जी का कारण बनता है।  

ये हैं व्हीट एलर्जी के लक्षण

जिन बच्चों में व्हीट एलर्जी के लक्षण होते हैं उन्हें गेहूं से बने पदार्थ खाते ही दस्त की शिकायत होने लगती है, साथ ही पेटदर्द या उल्टियां होने लगती हैं जिससे बच्चे का वजन कम हो जाता है। यदि बीमारी से ग्रस्त बच्चे गेहूं से तैयार खाद्य पदार्थ खाना छोड़े दें तो वजन दोबारा बढ़ने लगता है, लेकिन जब खाना शुरू कर देता है तो वजन फिर घट जाता है।

एलर्जी के लक्षण दिखते ही करवाएं चेकअप

रेनुका ने बताया कि इन दिनों अस्पताल में ऐसे बच्चे आ रहे हैं जिनको गेहूं से एलर्जी है। शुरूआती दौर में अभिभावक ऐसा मानते हैं शायद बच्चे को डायरिया है, लेकिन गेहूं का आटा या गेहूं से तैयार अन्य पदार्थ खाने से बार-बार तबीयत बिगड़ना एलर्जी की ओर इशारा करता है। यदि बच्चे में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो समय पर चेकअप करवा लें, नहीं तो बच्चा किसी बड़ी बीमारी की चपेट में भी आ सकता है।

पेट से निकली 13 किलो की किडनी, बमुश्किल बची जान

chat bot
आपका साथी