घुमारवीं में जल्द खुलेगा ईसीएच अस्पताल

By Edited By: Publish:Sat, 19 Apr 2014 07:01 PM (IST) Updated:Sat, 19 Apr 2014 07:01 PM (IST)
घुमारवीं में जल्द खुलेगा ईसीएच अस्पताल

विनोद चंदेल, घुमारवीं

कई वर्षो से घुमारवीं में केंद्र सरकार की ईसीएच स्कीम के तहत अस्पताल खोलने का इंतजार कर रहे जिले के हजारों पूर्व सैनिकों के लिए खुशखबरी है। पूर्व सैनिकों व इनके आश्रितों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा देने के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने अब घुमारवीं में ईसीएच (एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ) स्कीम के तहत अस्पताल खोलने के लिए मंजूरी दे दी है। सेना के जालंधर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से एक टीम ने घुमारवीं इलाके का दौरा भी कर लिया है। प्रदेश सरकार द्वारा अस्पताल के लिए उपलब्ध करवाई गई जमीन पर नगर परिषद प्रशासन द्वारा एनओसी न देने के बाद रक्षा मंत्रालय ने इसका वैकल्पिक हल भी ढूंढ़ लिया है। अपना भवन तुरंत न बनने की स्थिति में रक्षा मंत्रालय ने घुमारवीं में ही किराये के भवन में अस्पताल खोलने का निर्णय लिया है।

ईसीएच अस्पताल के जिला प्रशासक कर्नल हरि चंद ने कहा कि पूर्व सैनिकों को जल्द अस्पताल की सुविधा मिलेगी। बिलासपुर जिला मुख्यालय पर ईसीएच स्कीम के तहत कुछ समय से पूर्व सैनिकों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए पॉलीक्लीनिक खोला गया है। इसमें तीन डॉक्टरों के अलावा अन्य स्टाफ व बुनियादी ढांचा भी विकसित किया गया है। जिले के हजारों पूर्व सैनिक कई वर्षो से मांग कर रहे थे कि केंद्रीय रक्षा मंत्रालय घुमारवीं में ईसीएच अस्पताल खोले। लेकिन इसकी स्वीकृति नहीं मिल रही थी। कर्नल हरि चंद ने बताया कि कुछ दिन पहले जालंधर स्थित ईसीएच अस्पताल प्रशासन से जुड़े कर्नल रैंक के अधिकारी की टीम ने घुमारवीं का दौरा किया है। सिविल अस्पताल घुमारवीं के सामने किराये के भवन में अस्पताल खोला जाएगा। इसमें तीन चिकित्सक तैनात होंगे, जबकि अन्य स्टाफ नियुक्त कर दिया है। कुछ दिन पहले अस्पताल के लिए एक जेनरेटर की व्यवस्था भी कर दी है। चिकित्सकों की नियुक्ति होते ही अस्पताल को संचालित कर दिया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा अस्पताल का भवन बनाने के लिए एक बीघा जमीन दी गई है। लेकिन इसके लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने में समय लगेगा।

नगर परिषद घुमारवीं के ईओ ने बताया कि उन्होंने बड्डू में प्रस्तावित अस्पताल का भवन बनाने के लिए फिलहाल जमीन की एनओसी नहीं दी है।

chat bot
आपका साथी